राजनीति

टीएस सिंहदेव बोले-शत-प्रतिशत मतदान चाहते हैं तो छत्तीसगढ़ में चुनाव की तिथियों पर विचार करे आयोग

अंबिकापुर, आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा है कि यदि शत-प्रतिशत मतदान चाहते हैं तो तीज- त्यौहार के समय घोषित मतदान की तिथि पर विचार करना चाहिए। यदि निर्वाचन आयोग सारी कवायद शत-प्रतिशत मतदान के लिए कर रहा है तो इस पर भी विचार होना चाहिए कि छत्तीसगढ़ में सात नवंबर और 17 नवंबर को होने वाले दो चरणों के मतदान के समय कई तीज-त्यौहार पड़ रहे हैं। सबसे बड़ी बात यह की सूर्य उपासना का पर्व किसी एक तिथि को नहीं बल्कि चार दिन पहले से आरंभ हो जाता है और इसमें पूरा परिवार लगा होता है, ऐसे में मतदान प्रतिशत पर प्रभाव पड़ सकता है। निर्वाचन आयोग को चुनाव की तिथियां को लेकर विचार करना चाहिए।

उप मुख्यमंत्री सिंहदेव ने यह भी कहा है कि यह केवल हमारी बात नहीं है, सात नवंबर और 17 नवंबर का दिन किसी राजनीतिक दल के लिए नहीं बल्कि सबके लिए एक समान होने वाला है। लोकतंत्र के इस पर्व में हर किसी की भागीदारी हो, इसलिए चुनाव की तिथियां पर विचार तो करना जरूरी हो गया है। त्योहारों के कारण प्रत्याशियों को भी लोगों से मेल-मिलाप का काफी कम समय मिल रहा है।

उपमुख्यमंत्री सिंहदेव ने कहा है कि सात नवंबर को पहले चरण का चुनाव होगा। इन 20 सीटों के लिए चुनाव आयोग ने बहुत कम समय दिया है। इस कम समय में कांग्रेस सभी तैयारियां करने, नामांकन दाखिल करने, दशहरा पर्व,समारोह और अन्य त्योहारों को देखने, लोगों से मिलने और चुनावों में बेहतर प्रदर्शन करने की गतिविधियों में शामिल होंगे। यदि इस चुनावी समय को देखें तो काफी कम समय है। यह न सिर्फ राजनीतिक दल के प्रत्याशियों के लिए बल्कि मतदाताओं के लिए भी परेशानी का समय हो सकता है। उन्होंने निर्वाचन आयोग को चुनाव की तिथियां को लेकर विचार करने का आग्रह किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button