रोजगार

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन में ट्रेड अप्रेंटिस के 1,720 पदों पर निकली भर्ती, आज से करें आवेदन

नईदिल्ली, 10वीं से लेकर स्नातक उम्मीदवारों के पास इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) में नौकरी करने का अच्छा मौका है।कंपनी ने 1,720 पदों पर अप्रेंटिस भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इस भर्ती अभियान के तहत टेक्नीशियन और विभिन्न ट्रेड पदों पर रिक्तियां भरी जाएंगी।इन पदों के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आज (21 अक्टूबर) से आवेदन कर सकते हैं।आवेदन प्रक्रिया 20 नवंबर तक चलेगी।

किस पद पर कितनी भर्ती होंगी?

ट्रेड अप्रेंटिस केमिकल प्लांट ऑपरेटर/अटैंडेट के 421 और केमिकल टेक्नीशियन के 345 पद भरे जाएंगे।टेक्नीशियन अप्रेंटिस (इलेक्ट्रिकल) के 244 पद, फिटर (मैकेनिकल) के 189 पद, टेक्नीशियन अप्रेंटिस (मैकेनिकल) के 169, टेक्नीशियन अप्रेंटिस (इंस्ट्रूमेंटेशन) के 93 पदों पर भर्ती होगी।इसके अलावा बॉयलर के 59 पद, सचिवीय सहायक के 79, डाटा एंट्री ऑपरेटर के 49, अकाउंटेंट के 39, डाटा एंट्री ऑपरेटर (स्किल सर्टिफिकेट धारक) के 33 पदों पर नियुक्ति दी जाएगी।सभी पदों पर आरक्षित वर्ग को नियमानुसार आरक्षण मिलेगा।

कौन कर सकता है आवेदन?

सभी पदों पर आवेदन के लिए शैक्षिक योग्यता अलग-अलग हैं।केमिकल प्लांट ऑपरेटर के लिए गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान में BSc डिग्री होना अनिवार्य है।फिटर के लिए 10वीं और संबंधित ट्रेड में 2 वर्षीय ITI डिप्लोमा प्राप्त युवा आवेदन कर सकेंगे।डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए 12वीं पास आवेदन के पात्र हैं। सचिवालय सहायक के लिए BSc/BA डिग्री होना अनिवार्य है।अन्य पदों की शैक्षणिक योग्यता से संबंधित जानकारी के लिए उम्मीदवार अधिकारिक सूचना देख सकते हैं।

क्या है आयु सीमा?

IOCL भर्ती के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 24 वर्ष होनी चाहिए। आयु की गणना 31 अक्टूबर, 2023 से की जाएगी। SC, ST, OBC और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में सरकारी नियमानुसार छूट दी जाएगी।

क्या है चयन प्रक्रिया?

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। इसमें बहुविकल्पीय और वस्तुनिष्ठ प्रकार के सवाल होंगे।इन्हें 2 घंटे में हल करना होगा। SC/ST और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवश्यक उत्तीर्ण अंक 35 प्रतिशत हैं।अन्य वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। इसके बाद दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल टेस्ट होगा।ट्रेनिंग की अवधि 12 महीने है, इस दौरान उम्मीदवारों को अप्रेंटिस अधिनियम के अनुसार वेतन का भुगतान किया जाएगा।

कैसे करें आवेदन?

आवेदन के लिए सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां होम पेज पर उपलब्ध पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें।अपनाे नाम, नंबर, ईमेल आईडी दर्ज कर खुद को पंजीकृत करें। अब ‘एप्लाई ऑनलाइन’ के लिंक पर क्लिक करें।इसके आवेदन फॉर्म में सभी शैक्षिक और व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें।शैक्षिक प्रमाणपत्र और पासपोर्ट साइज फोटो के साथ दस्तावेजों की स्कैन प्रतियां अपलोड करें।सभी जानकारी सावधानीपूर्वक सत्यापित करने के बाद फॉर्म सब्मिट करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button