Games

वर्ल्ड कप; शाकिब ने की चीटिंग या अंपायर का फैसला था गलत? एक मैच में पलटा क्रिकेट का इतिहास

नई दिल्ली, वर्ल्ड कप (World Cup 2023) यूं तो रिकॉर्ड्स के लिए मशहूर हो चुका था. लेकिन अब इस टूर्नामेंट के एक मैच में इंटरनेशनल क्रिकेट का 146 साल पुराना इतिहास पलट चुका है. हम बात कर रहे हैं श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ वर्ल्ड कप (World Cup 2023) के 38वें मुकाबले की, जिसमें श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज मैदान में आए और बिना गेंद खेले उन्हें वापस भेज दिया गया. इस विकेट ने सोशल मीडिया पर खलबली मचा दी है. कोई शाकिब अल हसन को दोषी ठहरा रहा है तो कोई अंपायर कई लोग अंपायर के फैसले को गलत ठहरा रहे हैं. आईए देखते हैं कि मिस्टेक किसने की?

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं रही. टीम ने पहले ही ओवर में अपने एक बल्लेबाज को खो दिया था. इसके बाद भी विकेटों का सिलसिला जारी रहा. बांग्लादेश की टीम ने श्रीलंका पर फंदा कस रखा था. जब टीम को सबसे ज्यादा एंजेलो मैथ्यूज की जरूरत थी उसी वक्त इंटरनेशनल क्रिकेट का पूरा इतिहास पलट गया.

क्या था पूरा मामला?

श्रीलंका का 5वां विकेट गिरता है और एंजेलो मैथ्यूज बल्लेबाजी करने के लिए आते हैं. मैथ्यूज खेलने के लिए तैयार ही थे कि उनके हेल्मेट की बेल्ट टूट जाती है. जिसके बाद एक खिलाड़ी नया हेल्मेट लेकर आता है. लेकिन उधर बांग्लादेश के कप्तान अंपायर से टाइम आउट की अपील कर देते हैं. जिसके बाद दोनों खिलाड़ियों के बीच कहासुनी भी देखने को मिलती है. हालांकि, मैथ्यूज ने अंपायर को भी हेल्मेट के बारे में अंपायर को समझाने की कोशिश की, लेकिन अंपायर ने अपने फैसले को नहीं बदला. इंटरनेशनल क्रिकेट में यह पहला मौका था जब कोई बल्लेबाज टाइम आउट का शिकार हुआ हो. इस तरह से आउट होने के बाद काफी गुस्से में नजर आए उन्होंने अपना हेल्मेट जमीन पर दे मारा.

क्या रूल के मुताबिक मैथ्यूज थे आउट?

एमसीसी के नियम के मुताबिक बल्लेबाज को 120 सेकेंड यानि 2 मिनट से पहले अगली गेंद खेलने के लिए तैयार होना होता है. मैथ्यूज समय के अंदर खेलने के लिए तैयार थे, लेकिन हेल्मेट कसते समय उनकी बेल्ट टूट गई. कमेंटेटर इस मामले में मैथ्यूज का पक्ष लेते नजर आए. कमेंट्री कर रहे संजय बांगर की मानें तो यदि वे अंपायर को अपनी समस्या बताने के बाद हेल्मेट मंगाते तो सेफ हो सकते थे. इस विकेट को लेकर कई खिलाड़ियों ने भी निराशा जताई है. वहीं, शाकिब अल हसन को भी ट्रोल आर्मी ने रिमांड पर ले लिया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button