कानून व्यवस्था

विधानसभा चुनाव; भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव को आयोग ने थमाया नोटिस, महतारी वंदन योजना के विज्ञापन को लेकर 24 घंटे में मांगा जवाब

रायपुर, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने भारतीय जनता पार्टी प्रदेशाध्यक्ष अरुण साव को आचार संहिता के उल्लंघन के लिए नोटिस जारी की है। नोटिस में नौ नवंबर 2023 को विभिन्न स्थानीय दैनिक समाचार पत्रों में प्रकाशित महतारी वंदन योजना के विज्ञापन को आचार संहिता का निर्देशों का उल्लंघन माना गया है। इसके लिए चौबीस घंटे के भीतर जवाब प्रस्तुत करने की निर्देश दिए गए हैं।

जानकारी के अनुसार, नोटिस में उल्लेख है कि विधानसभा निर्वाचन 2023 में आचार संहिता नौ अक्टूबर से प्रभावशील है, जिसमें राजनीतिक दलों से आचार संहिता के निर्देशों का पालन किया जाना अपेक्षित है। नौ नवंबर को विभिन्न स्थानीय दैनिक समाचार पत्रों में भाजपा के द्वारा महतारी वंदन योजना का विज्ञापन प्रकाशित करते हुए महतारी वंदन योजना में पंजीयन के लिए एक प्रारूप आवेदन का प्रकाशन भी किया गया है। साथ ही घर-घर पंजीयन करने के लिए क्यू आर कोड भी दिया है। निर्वाचन आयोग ने कहा है कि इससे प्रतीत होता हैं कि योजना में दी जाने वाली राशि तत्काल मतदाताओं को हस्तांतरित किया जा सकता है। मामले में साव ने कहा कि अभी तक नोटिस नहीं मिला है।

राजिम के चार प्रत्याशियों भी मिला नोटिस

राजिम विधासभा सीट के चार प्रत्‍याशियों को चुनाव आयोग ने कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है, इसनें भारतीय शक्ति चेतना पार्टी से उम्मीदवार संतोष कुमार साहू, जोगी कांग्रेस से उम्‍मीदवार भुनेश्वर निषाद और निर्दलीय प्रत्‍याशी संतु ध्रुव का नाम शामिल है। बताया जा रहा है कि इन प्रत्‍याशियों ने विधानसभा निर्वाचन- 2023 के अंतर्गत व्यय प्रेक्षक के समक्ष निर्वाचन व्यय लेखा प्रस्तुत नहीं किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button