विधानसभा

ELECTION; छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के चुनाव की वोटिंग खत्म, 958 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद,गांव में कांग्रेस-शहर में भाजपा आगे

रायपुर, छत्तीसगढ़ में पांचवें विधानसभा चुनाव के दूसरे और आखिरी चरण में प्रदेश की शेष 70 सीटों के लिए शुक्रवार को शाम 5 बजे मतदान समाप्त हो गया। कई केंद्रों में मतदान अभी भी जारी है। लेकिन मतदान केंद्रों में अब मतदाताओं को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। जो मतदाता परिसर में मौजूद है, वही लोग ही मतदान कर रहे है। प्रदेश में इन विधानसभा सीटों पर औसतन 65 से 70 % फीसदी मतदान होने की उम्मीद है। यहां दोपहर 3 बजे तक 55% मतदान हुआ था। इसके साथ ही 958 प्रत्याशियों का भाग्य ईव्हीएम में कैद हो गया। इसे अब 3 दिसंबर को मतगणना के दिन खोला जायेगा।

वहीं बिंद्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के नौ संवेदनशील मतदान केंद्रों पर वोटिंग अपरान्ह 3 बजे समाप्त हो गई। इन मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान हुआ। जानकारों के अनुसार गांवों में कांग्रेस एवं शहरों में भाजपा को आगे होना बताया जा रहा है। पाटन, बसना समेत अन्य हाईप्रोफाइल सीटों में भारी मतदान हुआ है।

छत्‍तीसगढ़ में एक करोड़ 63 लाख 14 हजार 479 मतदाता अपनी सरकार चुनेंगे। कुल 18,833 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 4,250 शहरी, 14,556 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। इनके अतिरिक्त 27 सहायक मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं। 9,424 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग के माध्यम से नजर रखी गई। मतदान के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर केंद्र सरकार की 100 से अधिक कंपनियां तैनात की गई थी। स्थानीय पुलिस के साथ छत्तीसगढ़ आर्म्ड फोर्स (सीएएफ) के कुल एक लाख से अधिक जवान मोर्चे पर तैनात रहें। मतदान से पहले सुबह साढ़े पांच बजे सभी मतदान केंद्रों पर माकपोल हुआ। तीन दिसंबर को मतगणना होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button