मनोरंजन

कब बनेंगे करोड़ पति………..

छत्तीसगढ़  का  8साल का एक बच्चा कौन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम में सहभागी बना।3.20लाख रुपए भी जीता। अच्छी बात है।किसी भी परिवार के सदस्य को किसी प्रतियोगी कार्यक्रम में अर्थ लाभ होता है तो आनंद की प्राप्ति होती है ।ये भी संभव है कि आर्थिक सहयोग भी अकस्मात मिल जाता है। 

  कौन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम  ज्ञानवर्धक कार्यक्रम है । इसके हॉट सीट पर पहुंचने  के लिए बहुत पापड़ बेलने पड़ते हैं । पहले  तो फोन लगाओ।ये फोन  लगना भी आसान नहीं है करोड़ो लोग लाइन खुलने पर इसी काम में जुट जाते है। फोन लग जाने पर  पूछे गए प्रश्न का सही जवाब  देने के बाद भाग्य भरोसे एक दिन के कार्यक्रम के लिए10- 15 सहभागी चुने जाते है। उनमें से भी फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट के आधार पर एक प्रतिभागी हॉट सीट पर पहुंचता है एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 3- 4लोग ही आगे बढ़ते है बाकी मन को मार के वापस आ जाते है। 

छत्तीसगढ़ का जो बच्चा हाल ही में कौन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम में सहभागी बना है उनकी मां का कहना है कि 5साल पहले वे फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट तक पहुंची थी और आगे न पहुंचने पर दृढ़ संकल्प किया कि वे हॉट सीट  तक अपनी संतान को पहुंचाएंगी। इसमें उन्हें 5साल लग गये।  शुक्र है 5ही साल लगे। कई तो दो दो दशक  के अथक  प्रयास के बाद पहुंच कर  20,40,80हजार या 1.60,3.20,6.40.12.60, 25,50लाख अथवा 1करोड़  पा सके।

सोचने का विषय है कि बीते 5सालो में कौन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम के लाइन खुलने से लेकर बंद होने तक एक ही लक्ष्य रहा होगा।फोन लगाते रहो। कौन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम को देखने पर अनेक लोग भावुक हो कर बताते है कि कितने सालो से वे भगीरथ प्रयास कर रहे थे तब जाकर सफलता हाथ लगी। भाग्य ने साथ दिया। दस बारह साल बीस साल प्रयास करने वाले भी प्रतिभागी देखने को मिलते है।

  इस प्रकार का प्रयास सामान्य ज्ञान को बढ़ाने वाला हो सकता है?इसमें संदेह है। क्योंकि प्रतियोगी परीक्षा  की तैयारी और इस प्रकार का कार्यक्रम  के लिए तैयारी में फर्क है। कौन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम में शामिल होना एक प्रकार से लालसा है, लालच है। हमारे देश में बहुतेरे लोग ऐसे है जो भाग्यवादी है, ये लोग मेहनत करने के बजाय बिना मेहनत के(सालो तक कौन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम में फोन लगाना  मेहनत नहीं माना जा सकता है) भाग्य भरोसे अर्थ लाभ के लिए ज्यादा प्रयासरत होते है। जितना समय कौन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बर्बाद किया जाता है उतने में कई सार्थक कार्य कर अर्थ लाभ कमाया जा सकता है।

 कौन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम की समयावधि में अंदाजन हर दिन भी 20 लाख ₹ का औसत लाभ  देने वाला मान भी लिया जाए तो चार महीने के कार्यक्रम में 80 दिन इस कार्यक्रम का प्रसारण होता है। याने 16 करोड़ ₹ प्रतिभागियों के हिस्से में आता होगा।  प्राइम टाइम ( रात 9 से10 ) प्रसारण में  विज्ञापन की कीमत अरबों रुपए होती है। उसमे से 16 अधिक से 25 करोड़ भी मान ले तो कौन बनेगा करोड़पति के बजाय कौन बन रहे है करोड़पति का सच सामने आएगा।

कौन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम विशुद्ध रूप से व्यवसायिक लाभ का कार्यक्रम है। मनोरंजन को परोसना और ज्ञान वर्धन के नाम पर कुछ रूपये जीत लेना भले ही जीतने वालों को सुकून दे दे लेकिन जो लोग इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाते और प्रश्नों का उत्तर देकर खुद को सक्षम मानते है।  उनके लिए ये कार्यक्रम मनोरंजन की दृष्टि से ठीक है लेकिन सालो कोशिश करने वालो के लिए ये लालच और लालसा का नशा है। इस कार्यक्रम के नाम के साथ साथ कब बनेंगे करोड़पति कार्यक्रम दिखाया जाना चाहिए जिसमे एक से चार पंच वर्षीय योजना अंतर्गत फोन घुमाने वाले भी दिखाए जाने चाहिए।

स्तंभकार-संजय दुबे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button