Games

BCCI ने अण्डर 19 के एशिया कप के लिए किया टीम इंडिया का ऐलान, इन 15 खिलाड़ियों को मिली जगह

नईदिल्ली, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अंडर-19 के एशिया कप 2023 के लिए 15 सदस्यीय टीम का एलान कर दिया गया है. पंजाब के लिए खेलने वाले उदय सहारण को इस टीम की कमान सौंपी गई है.  टूर्नामेंट में दुबई की मेज़बानी में खेला जाएगा. टूर्नामेंट की शुरुआत 8 दिसंबर से होगी, जबकि फाइनल मुकाबला 17 दिसंबर, रविवार को खेला जाएगा. 

भारतीय टीम अंडर-19 एशिया कप की डिफेंडिंग चैंपियन है. यानी इससे पहले पिछले सीज़न में भारत ने ही खिताब अपने नाम किया था. भारत की अंडर-19 टीम टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम है. अंडर-19 भारतीय टीम ने सबसे ज़्यादा 8 ट्रॉफी अपने नाम की हैं. 

वहीं इस बार 2023 एशिया कप के लिए जूनियर क्रिकेट कमेटी की ओर से 15 सदस्यीय टीम चुनी गई है. वहीं टीम में 3 ट्रेविलिंग स्टैंडबॉय खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. इसके अलावा टीम चार रिजर्व खिलाड़ियों का भी एलान किया गया है, जो टीम के साथ दुबई की यात्रा नहीं करेंगे.

2022 में फाइनल में श्रीलंका को हराकर भारत ने जीता था खिताब 

बता दें कि इसस पहले 2022 में खेले गए एशिया कप 2022 में भारतीय टीम ने निशांत सिंधु की कप्तानी में फाइनल में श्रीलंका को हराकर खिताब अपने नाम किया था. टीम इंडिया ने एकतरफा मुकाबला जीता था. मुकाबले में श्रीलंका की अंडर-19 टीम पहले बैटिंग करते हुए 38 ओवर में महज़ 106 रनों पर ऑलआउट हो गई थी. भारत के लिए विक्की ओस्तवाल ने सबसे ज़्यादा 3 विकेट झटके थे. इसके अलावा कौशल तांबे ने 2 विकेट चटकाए थे. वहीं रवि कुमार और राज बावा ने 1-1 विकेट अपने नाम किया था. 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 21.3 ओवर में महज़ 1 विकेट पर जीत अपने नाम कर ली थी. टीम के लिए ओपनिंग पर उतरे अंगकृष रघुवंशी ने 67 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 56* रनों की नाबाद पारी खेली थी. इसके अलावा शेख रसीद ने 49 गेंदों में नाबाद 31* रन बनाए थे, जिसमें 2 चौके शामिल रहे थे. 

अंडर-19 एशिया कप 2023 के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम 

अर्शीन कुलर्णी, आदर्श सिंह, रुद्र पटेल, सचिन, प्रियांशू मोलिया, मुशीर खान, उदय सहारण (कप्तान), अरवेल्ली अवनीश राव, सौम्य कुमार, मुरगन अभिषेक, इन्नेश महाजन, धानुष गोवाड, अराध्या शुक्ला, नमम तिवारी, राज लिंबानी. 

स्टैंडबाय प्लेयर्स- प्रेम देवाकर, अंश गोसाई, मोहम्मद अमान.

टीम के साथ न जाने वाले 4 रिजर्व खिलाड़ी

दिगविजय पाटिल, जयन्त गोयत, पी विगनेश, किरण चोरमले.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button