Business

RAILWAY; छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस और गोंडवाना एक्सप्रेस रद्द ,सात हजार टिकिट केंसिल, यात्रियों की मुश्किलें बढ़ी

रायपुर, तीसरी रेल लाइन तैयार करने के लिए एक तरफ रेलवे तेजी से काम करा रहा है, वहीं दूसरी तरफ हजारों यात्री अचानक से ट्रेनें रद होने से परेशान हो रहे हैं। छत्तीसगढ़ से अमृतसर के बीच चलने वाली सबसे बड़ी ट्रेन छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस के पहिए ब्लाक के कारण बुधवार को थम गए, वहीं, गुरुवार को रायगढ़ से निजामुद्दीन के बीच चलने वाली गोंडवाना एक्सप्रेस भी रद्द हो गई।

ये दोनों ऐसी एक्सप्रेस ट्रेनें हैं, जिनमें आसानी से क्नफर्म टिकट मिलना मुश्किल होता है। ऐसे में दोनों तरफ से चार से पांच फेरों के रद होने से 12 हजार से अधिक यात्रियों का सफर प्रभावित हुआ है। अन्य ट्रेनों में यात्रियों को टिकट मिल नहीं रहा है। इसके चलते दोनों प्रमुख ट्रेनों के 7,000 से अधिक टिकट पिछले चार दिनों में रद हुए हैं।

तीन दिनों के भीतर रिफंड लेना अनिवार्य

महीने-दो महीने पहले से कन्फर्म टिकट लेकर सफर करने का इंतजार कर रहे यात्रियों को अब रद टिकट का रिफंड लेने के लिए परेशान होना पड़ रहा है। काउंटर से रिजर्वेशन टिकट लेने वाले यात्रियों को अधिक परेशानी उठानी पड़ रही है, क्योंकि ट्रेन कैंसिलेशन के तीन दिनों के अंदर उन्हें रिफंड लेना रेलवे ने अनिवार्य कर रखा है। वे स्टेशन के काउंटर पर रिफंड लेने के लिए कतार में खड़े होने को विवश है।

ई-टिकट लेने वाले यात्रियों का रिफंड तो एक सप्ताह के अंदर उनके बैंक खाते में रेलवे वापस लौटा देता है, लेकिन काउंटर से रिजर्वेशन टिकट लेने वाले यात्रियों के लिए ट्रेन कैंसिलेशन के तीन दिनों के अंदर रिफंड लेने की अनिवार्यता के कारण काउंटर में पहुंचना पड़ रहा है।

एक्सप्रेस ट्रेनें अलग-अलग तारीखों में 14 दिसंबर तक रद्द

स्टेशन के मुख्य रिजर्वेशन काउंटर के कर्मचारियों ने बताया कि रिजर्वेशन टिकट कम बन रहे हैं। इसके पीछे वजह यह है कि छत्तीसगढ़, गोंडवाना एक्सप्रेस के अलावा राजनांदगांव रेलवे लाइन से होकर आने-जाने वाली कई एक्सप्रेस ट्रेनें अलग-अलग तारीखों में 14 दिसंबर तक रद हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button