राजनीति

POLITICS; छत्तीसगढ़ में सीएम चुनने पर्यवेक्षकों का दल आज पहुंचेगा रायपुर, रविवार को हो सकता है मुख्यमंत्री के नाम पर फैसला

रायपुर , छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर अभी तक तस्वीर साफ नहीं हो पाई है। मुख्यमंत्री चयन के लिए भाजपा ने केंद्रीय पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर दी है। इनमें केंद्रीय जनजातीय मंत्री अर्जुन मुंडा, केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी, जलमार्ग एवं आयुष मंत्री सर्वानंद सोनोवाल और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव दुष्यंत कुमार गौतम शामिल हैं।

 केंद्र सरकार में जनजातीय मंत्रालय के मंत्री अर्जुन मुंडा झारखंड के मुख्यमंत्री रह चुके हैं।केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी, जलमार्ग एवं आयुष मंत्री सर्वानंद सोनोवाल असम के पूर्व मुख्यमंत्री भी रहे हैं।भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव दुष्यंत कुमार को भी पार्टी ने पर्यवेक्षक का दायित्व सौंपा है। वे हरियाणा से राज्यसभा सांसद भी रहे हैं।  

तीनों पर्यवेक्षक शनिवार को रायपुर पहुंच जाएंगे और 10 दिसंबर यानी रविवार को विधायक दल की बैठक के बाद नए मुख्यमंत्री का ऐलान हो जाएगा। छत्तीसगढ़ में जिन नामों की चर्चा खूब रही है उनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री विष्णुदेव साय, पूर्व केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह, गोमती साय, अरुण साव और ओपी चौधरी हैं। इन सबके अलावा महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस और आरएसएस से जुड़े नेता डा. पूर्णेन्दु सक्सेना का नाम भी सीएम की दौड़ में शामिल हो गया है। पर्यवेक्षक मुख्यमंत्री का नाम लेकर रायपुर आएंगे। विधायक दल की बैठक में वह विधायकों के साथ बैठक करेंगे। मुख्यमंत्री के पद के लिए जो भी नाम आएगा उस पर विधायकों की राय लेंगे। जिसके पक्ष में ज्यादा विधायक होंगे उसका नाम मुख्यमंत्री के लिए ऐलान कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि भाजपा को प्रदेश की 90 सदस्यीय विधानसभा में से 54 सीटें मिली हैं, इनमें 35 कांग्रेस और एक सीट गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के खाते में गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button