राजनीति

POLITICS; ‘मैं कहीं नहीं जा रहा हूं, सदैव सहयोग करता रहूंगा’, नए सीएम की घोषणा के बाद पहली बार बोले शिवराज चौहान

भोपाल, मध्‍य प्रदेश में नए सीएम की घोषणा के बाद शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा बयान दिया है. उन्‍होंने कहा कि वह कहीं नहीं जा रहे हैं. वह यहीं रहेंगे और नई सरकार को सदैव सहयोग करते रहेंगे. इससे पहले शिवराज सिंह ने मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा देने के बाद पहली बार लाड़ली बहनों से मुलाकात की. इस मौके पर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री काफी भावुक दिखे. कुछ लाड़ली बहनें तो शिवराज से गले लगकर रोने लगीं, जिनका वह ढांढस बंधाते रहे. शिवराज से मुलाकात करने आई महिलाओं ने उनसे कहा कि वह उनका साथ कभी नहीं छोड़ेंगी.

मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा देने के बाद पहली बार मीडिया से रूबरू हुए शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वह प्रदेश के नए सीएम को बधाई देता हूं. नए विधानसभा अध्यक्ष को भी बधाई. मुझे पूरी उम्मीद है कि सीएम मोहन यादव के नेतृत्व में एमपी तेजी से विकास करेगा. मैं सदैव उनका सहयोग करता रहूंगा. विधानसभा चुनाव से पहले और उस दौरान भी बीजेपी ने शिवराज सिंह चौहान को मुख्‍यमंत्री के चेहरे के तौर पर पेश नहीं किया था. हालांकि, शिवराज चौहान ने इस दौरान प्रदेश के हर कोने में जाकर चुनाव प्रचार किया था.

‘आज मैं यहां से विदा ले रहा हूं’
भाजपा के दिग्‍गज नेता शिवराज सिंह चौहान ने आगे कहा, ‘मेरे मन में आज संतोष का भाव है. साल 2003 में उमा भारती के नेतृत्व में सरकार बनी थी. उसी सरकार को मैंने आगे चलाई. वर्ष 2008 और 2013 जानता के आशीर्वाद से हमारी सरकार बनी. साल 2018 में भी हमारा वोट प्रतिशत ज्यादा था, सीट जरूर कम थी. वर्ष 2023 में जनता के आशीर्वाद से फिर सरकार बनी है. इस बात का मेरे मन में संतोष है. आज मैं यहां से विदा ले रहा हूं.’

शिवराज बोले- जितना सामार्थ्‍य था प्रदेश के विकास का प्रयास किया
मध्‍य प्रदेश के नए मुख्‍यमंत्री की घोषणा होने के बाद अब प्रदेश में शपथ ग्रहण की तैयारियां चल रही हैं. इन सबके बीच, शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ‘हमें बीमारू राज्य मिला था. मुझ में जितना सामर्थ्‍य था, इस प्रदेश के विकास के लिए प्रयास किया. बेहतर सड़कें, बिजली व्यवस्था और कृषि क्षेत्र में तेजी से विकास किया. मेट्रो ट्रेन तक का सफर तय किया. मेडिकल कॉलेज और सीएम राइज स्कूल बनाने का भी काम किया. पर्यटन और धार्मिक स्थलों के विकास की दिशा में कोशिश की गई. लगता है लगता है जनता के भरोसे पर हम खरा उतर पाए.

बीजेपी का कार्यकर्ता हूं- शिवराज
शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि उनके लिए महिला सशक्‍तीकरण वोट पाने का साधन नहीं रहा. मेरे मन में हमेशा महिला उत्थान का विषय रहा है. लाड़ली लक्ष्मी योजना से एमपी में लिंगानुपात सुधरा है. एक अच्छी सरकार और अच्छे नेतृत्व को यह जिम्मेदारी सौंप कर हम आगे बढ़ेंगे. मैं बीजेपी का कार्यकर्ता हूं. पार्टी के उत्थान के लिए काम करता रहूंगा.जनता और मेरे बीच कभी सीएम वाला रिश्ता नहीं रहा, बल्कि मामा और भाई वाला रिश्ता रहा है. प्यार और विश्वास के रिश्ते को जब तक मेरी सांस चलेगी टूटने नहीं दूंगा. मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री ने आगे कहा, ‘केंद्र का आभार जिसने मुझे जनता की सेवा का मौका दिया. प्रदेश संगठन का भी धन्यवाद, जिसने कदम से कदम मिलाकर काम किया. जनता ने भी भरपूर साथ दिया. प्रश्शानिक मित्रों को धन्यवाद जिन्होंने कई योजनाएं बनाईं और पारदर्शिता से इन योजनाओं को चलाया.’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button