विधानसभा

ASSEMBLY; राज्यपाल ने कहा- पारदर्शी नियुक्तियां, पीएससी प्रकरण की होगी जांच, किसानों की आत्महत्या के मामले पर विपक्ष का हंगामा, चर्चा आज

रायपुर, छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बिस्वभूषण हरिचंदन ने छठवीं विधानसभा के शीतकालीन सत्र में दूसरे दिन कल बुधवार को अभिभाषण में कहा कि छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग(पीएससी)भर्ती में शिकायत के प्रकरण की जांच की जाएगी। रिक्त शासकीय पदों पर समयबद्ध और पारदर्शी तरीके से नियुक्तियां की जाएंगी। राज्य की सभी प्रमुख परीक्षाओं की प्रक्रिया यूपीएससी की तर्ज पर सुव्यवस्थित की जाएगी। राज्यपाल ने सदन से मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय सरकार की प्राथमिकताएं भी बताईं।

राज्यपाल हरिचंदन ने अभिभाषण में कहा कि राज्य सरकार पर महिलाओं और युवाओं ने अटूट विश्वास व्यक्त किया है। महिलाओं और युवाओं का सशक्तीकरण राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता होगी। छात्र-छात्राओं के लिए मासिक यात्रा भत्ता, हर संभाग में एम्स की तर्ज पर छत्तीसगढ़ इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस, प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में आइआइटी की तर्ज पर छत्तीसगढ़ इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी के निर्माण की दिशा में राज्य सरकार काम करेगी। राज्यपाल ने विधायकों को चुनाव में जीत की बधाई भी दी। भावी चुनौतियों को पार करने और लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अग्रिम शुभकामनाएं भी दीं।

इन वादों को सरकार करेगी पूरा

राज्यपाल ने कहा कि राज्य मंत्रि-परिषद की पहली बैठक में, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लंबित 18 लाख घरों के निर्माण का निर्णय लेने का वादा प्रदेश की जनता से किया गया था। राज्य सरकार ने अपने कामकाज की ठोस शुरुआत कर दी है। धान खरीदी के दो वर्षों के लंबित बोनस का भुगतान किया जाएगा। कृषक उन्नति योजना, दीनदयाल उपाध्याय कृषि मजदूर कल्याण योजना, महतारी वंदन योजना, घर-घर निर्मल जल अभियान, रानी दुर्गावती योजना लागू की जाएगी। तेंदूपत्ता संग्रहण दर पांच हजार 500 रुपये प्रतिमानक बोरा की जाएगी, चार हजार 500 रुपये तक बोनस दिया जाएगा। चरण पादुका और अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी।

हंगामे की बीच जारी रहा अभिभाषण

राज्यपाल के अभिभाषण के बीच कांग्रेस विधायक उमेश पटेल, अनिला भेंडिया, द्वारिकाधीश यादव ने किसानों की आत्महत्या का मामला उठाया। कांग्रेस विधायक हर्षिता स्वामी बघेल ने कर्जमाफी का मामला उठाया। विपक्ष के हंगामे के चलते सदन में व्यवधान हुआ। अंग्रेजी में अभिभाषण और किसानों के मुद्दे पर पक्ष-विपक्ष के बीच हो रही नोंक-झोक के बीच राज्यपाल ने अपना अभिभाषण जारी रखा।

मुख्यमंत्री ने सदन में रखा अनुपूरक बजट, चर्चा आज

राज्यपाल के अभिभाषण के बाद मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने सदन पटल पर दूसरा अनुपूरक बजट पेश किया। आसंदी से अध्यक्ष डा. रमन सिंह ने राज्यपाल के अभिभाषण और द्वितीय अनुपूरक बजट पर चर्चा के लिए गुरुवार का दिन निर्धारित किया है। इसके बाद विधानसभा की कार्यवाही गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button