Tech

EDUCATION; स्कूल शिक्षा सचिव परदेशी ने शिक्षक बनकर विद्यार्थियों को पढ़ाया और मध्यान्ह भोजन का स्वाद भी चखा,राजधानी के स्कूलों का किया निरीक्षण

रायपुर, स्कूल शिक्षा विभाग के नए सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेशी ने आज राजधानी रायपुर के स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षण किया।वे नालंदा परिसर भी गए, जिला ग्रंथालय को भी देखा। शिक्षक बनकर उन्होंने विद्यार्थियों की कक्षा भी ली। साथ ही वहीं उन्होंने छात्र बनकर शिक्षकों के पढ़ाने एवं कक्षा संचालन का अवलोकन भी किया। मध्यान्ह भोजन का स्वाद भी चखा, वहीं रसोइयों के समस्याओं का निदान भी किया।

उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग की सभी योजनाओं का बारीकी से अवलोकन किया और कुछ समस्याओं का त्वरित निराकरण किया। अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। स्कूल शिक्षा सचिव ने शहीद स्मारक स्कूल का अवलोकन किया। उन्होंने स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के प्रिंसिपल आदित्य चांडक से स्कूल संचालन के संबंध में जानकारी ली।

परदेसी ने प्राइमरी, मिडिल व हाई स्कूल के बच्चों से पूछा कि आपको स्कूल में आने पर कैसा लगता है, आप क्या सीख रहे हैं और आप बड़े होकर क्या बनना चाहते हो। उन्होंने शिक्षक-शिक्षिकाओं और प्राचार्य से भी समस्याएं पूछी। उन्होने स्कूल का अवलोकन करते हुए एक कक्षा में जाकर बच्चों को पढ़ाया, वहीं छात्र बन कर शिक्षकों की कक्षा संचालन का अवलोकन भी किया। उन्होंने प्रयोगशाला, लाइब्रेरी, खेल परिसर, स्कूल परिसर, ऑडिटोरियम इत्यादि का भी अवलोकन किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button