स्वास्थ्य

New AIIMS; छत्तीसगढ सहित इन 6 राज्यों में खुलेंगे नए एम्स! लोकसभा चुनाव के पहले ऐलान संभव,मोदी सरकार ने 14 प्रदेशों के लिए बनाया मेगा प्‍लान

नईदिल्ली,  केंद्र सरकार देश के कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में दिल्ली एम्स की तर्ज पर और नए एम्स (NEW AIIMS) खोलने की तैयारी शुरू कर दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की सूत्रों की मानें तो लोकसभा चुनाव के पहले बहुत जल्द ही इसको लेकर बड़ा ऐलान हो सकता है.

बता दें कि देश के कई राज्यों के स्वास्थ्य विभाग की तरफ से भारत सरकार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) खोलने को लेकर कई पत्र मिले हैं. केंद्र सरकार प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत अगले कुछ दिनों में 6 से ज्यादा नए एम्स खोलने का ऐलान कर सकती है. ये नए एम्स छत्तीसगढ़, यूपी, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, गुजरात, कर्नाटक, पंजाब, महाराष्ट्र और केरल में हो सकते हैं.

गौरतलब है कि देश के कई राज्यों ने एम्स हॉस्पिटल खोलने के लिए भारत सरकार को पत्र लिखा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिखने वालों में वे राज्य भी शामिल हैं, जहां पहले ही एम्स खुले हुए हैं. इन राज्यों की बात करें तो झारखंड में पहले से ही देवघर एम्स है, लेकिन भौगोलिक स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के पास धनबाद, जमशेदपुर और रांची में भी एम्स खोलने का प्रस्ताव आया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की सूत्रों की मानें तो झारखंड को इस साल एक और एम्स मिल सकता है.

अस्पतालों को लेकर सरकार गंभीर
छत्तीसगढ़ में पहले से ही रायपुर एम्स खुल चुका है. लेकिन, स्वास्थ्य मंत्रालय के पास बिलासपुर और सरगुजा में भी नए एम्स खोलने की मांग लगातार उठ रही है. ऐसे में माना जा रहा है कि केंद्र सरकार इन दोनों जगहों में से किसी एक जगह पर एक और एम्स की सौगात दे सकती है. इसी तरह ओडिशा के सुंदरगढ़ में भी दूसरा एम्स खोलने की मांग हो रही है, जिसे मंजूरी दी जा सकती है.

इन राज्यों में एक से ज्यादा एम्स खोलने की तैयारी
वहीं, बिहार की भी स्थिति कमोबेश यही है. बिहार में पहले से ही पटना एम्स में लोगों का इलाज चल रहा है. बिहार में दरभंगा में दूसरा एम्स प्रस्तावित है. हालांकि, अभी तक यहां पर काम शुरू नहीं हुआ है. इन दोनों के आलावा बिहार में भागलपुर और सीमांचल-कोसी क्षेत्र में भी एक और एम्स खोलने की मांग उठ रही है. माना जा रहा है कि पश्चिम बंगाल और बिहार सीमा से सटे किसी शहर में एक एम्स खोला जा सकता है. यूपी के वाराणसी या अयोध्या में भी नए एम्स खोलने की मांग उठ रही है. गोरखपुर और राय बरेली में पहले से ही एम्स बनकर तैयार है. हालांकि, वाराणसी में एम्स खोलने पर बीएचयू को नुकसान न हो जाए इसको लेकर भी चर्चाएं हो रही हैं. इसी तरह उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में भी एक और एम्स खोलने की बात काफी दिनों से चल रही है. हाल ही में राज्य के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से इस बारे में मुलाकात की है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button