Business

RAILWAY; 25 स्टेशनों में 604 सीसीटीवी कैमरे से यात्रियों की सुरक्षा की निगरानी

रायपुर, यात्रियों की शत-प्रतिशत सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के तीनों रेल मंडलों बिलासपुर, रायपुर एवं नागपुर के 25 महत्वपूर्ण स्टेशनों पर 604 सीसीटीवी कैमरे लगाये गए है, जिनकी मदद से स्टेशनों के प्लेटफार्मों एवं पूरे स्टेशन परिसरों पर नज़र रखी जाती है ।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सीसीटीवी कैमरा से सुसज्जित स्टेशनों में बिलासपुर स्टेशन  में 94 कैमरे, कोरबा स्टेशन में 18 कैमरे, चांपा स्टेशन में 10 कैमरे, रायगढ़ स्टेशन में 14 कैमरे, शहडोल स्टेशन में 10 कैमरे, अकलतरा स्टेशन में 01 कैमरा, उसलापुर स्टेशन में 04 कैमरे, खरसिया स्टेशन में 01 कैमरा, रायपुर स्टेशन में 96 कैमरे, दुर्ग स्टेशन में 53 कैमरे, तिल्दा-नेवरा स्टेशन में 29 कैमरे, भाटापारा स्टेशन में 47 कैमरे, भिलाई पावर हाउस स्टेशन में 40 कैमरे, इतवारी स्टेशन में 20 कैमरे, कांप्टी स्टेशन में 14 कैमरे, भंडारा रोड़ स्टेशन में 12 कैमरे, तुमसर रोड़ स्टेशन में 16 कैमरे, गोंदिया स्टेशन में 62 कैमरे, डोंगरगढ़ स्टेशन में 17 कैमरे, राजनांदगांव चांपा स्टेशन में 12 कैमरे, बालाघाट स्टेशन में 12 कैमरे, छिंदवाड़ा स्टेशन में 8 कैमरे, रामटेक स्टेशन में 03 कैमरे, चांदाफोर्ट स्टेशन में 06 कैमरे एवं तिरोड़ा स्टेशन में 05 कैमरे शामिल है । 

 इन कैमरों की मदद से आपराधिक एवं संदिग्ध गतिविधियों की रोकथाम के साथ स्टेशनों पर यात्रियों के छूटे हुए सामानों की बरामदगी में भी सहायता मिल रही है । इसके अतिरिक्त संदिग्धों एवं अपराधियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करने तथा विवाद सुलझाने में कैमरे के फुटेज साक्ष्य के तौर पर उपयोग में लाये जा रहे है । साथ ही साथ रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले शरारती तत्वों और रेल में अपराध करने वालों पर भी अंकुश लगाने में क्लोज सर्किट टेलीविजन (सीसीटीवी) कैमरे महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है । 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button