राजनीति

Lok Sabha Election; ‘INDI’ गठबंधन के अध्यक्ष बने मल्लिकार्जुन खरगे, बिहार के CM नीतीश कुमार ने ठुकराया संयोजक का प्रस्ताव

नई दिल्ली,एजेंसी, लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्षी पार्टियां अब तेजी से अपनी रणनीति बनाने में जुट गई है। आज इंडी गठबंधन के दलों ने सीट-बंटवारे के एजेंडे पर बैठक की। इसी के साथ बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को इंडी गठबंधन का अध्यक्ष नियुक्त करने पर मुहर लगी।

 भारत जोड़ो न्याय यात्रा में भागीदारी और गठबंधन  से संबंधित अन्य मामलों की समीक्षा के लिए ‘इंडिया’ के नेताओं ने गठबंधन के संयोजक के नाम पर भी चर्चा की। बैठक में संयोजक के नाम के लिए बिहार के सीएम नीतीश कुमार के नाम का प्रस्ताव रखा गया था, जिसे उन्होंने ठुकरा दिया। समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को विपक्षी गठबंधन ‘INDI’ का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में भाग लिया। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और डीएमके नेता एमके स्टालिन और पार्टी नेता कनिमोझी करुणानिधि चेन्नई में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शामिल हुए।

जेडीयू नेता संजय झा ने कहा कि बैठक के दौरान कांग्रेस ने नीतीश कुमार को संयोजक बनाने का प्रस्ताव रखा। लेकिन इसपर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि कांग्रेस के ही किसी नेता को इंडी गठबंधन का अध्यक्ष बनना चाहिए। संजय झा ने कहा कि नीतीश कुमार ने संयोजक बनने के लिए अभी किसी भी तरह से सहमति नहीं दी है।नीतीश कुमार ने मीटिंग में कहा कि मेरी किसी पद में कोई दिलचस्पी नहीं है। हम चाहते हैं कि विपक्ष का यह गठबंधन एकजुट रहे। यह जमीनी स्तर पर काम करे। उन्होंने कहा कि जरूरी है कि गठबंधन में शामिल दलों में एकजुटता बनी रहे।

कांग्रेस और AAP में भी हुई थी बैठक

इससे पहले सीट बंटवारे को लेकर शुक्रवार शाम कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के नेताओं के बीच बैठक हुई थी। सूत्रों के मुताबिक मुकुल वासनिक के घर पर यह बैठक करीब दो घंटे तक चली और दोनों दलों के नेताओं ने इस मुलाकात को सकारात्मक कदम बताया। इससे पहले कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने शुक्रवार को बताया था कि बैठक में 14 जनवरी से मणिपुर में शुरू होने वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा में गठबंधन दलों की भागीदारी पर भी चर्चा होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button