Tech

RSU;फीस की चिंता खत्‍म,अब निशुल्‍क करें व्यापमं, नेट, बैंकिंग परीक्षाओं की तैयारी, रविवि की पहल

रायपुर, पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में आर्थिक रूप से कमजोर युवाओं को निश्शुल्क सीजीपीएससी की तैयारी करवाई जा रही है। जल्द ही अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने के लिए कक्षाएं शुरू करने की तैयारी की जा रही है। यूजीसी कोचिंग योजना के तहत संचालित सेंटर में अभी पीएससी की प्रारंभिक परीक्षा देने वाले 100 युवा अभ्यर्थी पढ़ रहे हैं। विश्वविद्यालय में अभी पीजी कक्षाओं की सेमेस्टर परीक्षाएं चल रही है।

यूजीसी कोचिंग योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, आर्थिक रुप से कमजोर छात्रों को कोचिंग में प्रवेश दिया जाता है। इसके अलावा सभी वर्गों की छात्राओं को प्रवेश दिया जाएगा।काेचिंग में छात्रों को छत्तीसगढ़ सामान्य अध्ययन, तर्कशक्ति, सामान्य गणित, अंग्रेजी, भाषा-क्षमता जैसे विषयों को पढ़ाया जाता है।

कोचिंग कक्षा के लिए कमरे नहीं मिलने के कारण अभी नेट, व्यापमं, बैंकिंग जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी शुरू नहीं हो पाई है। फरवरी के प्रथम सप्ताह से कक्षाएं शुरू होने की संभावना है। अधिकारियों ने बताया कि रेमिडीयल कोचिंग चलाई जाती है। यहां पर इंग्लिश ग्रामर भी पढ़ाई जाती है। पीएससी कोचिंग में विश्वविद्यालय के अलावा बाहर के भी युवा पढ़ने के लिए आते हैं।

अगले महीने से शुरू होने वाली नेट, व्यापमं, बैंकिंग कक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो गई है। विश्वविद्यालय प्रबंधन की तरफ से दिसंबर से आवेदन मंगवाए गए थे। लेकिन विश्वविद्यालय की परीक्षाओं के कारण कोचिंग कक्षाएं शुरू नहीं हो पाई है। नेट की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए अलग कक्षाएं चलाई जाएगी, बाकि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए एक साथ छात्रों को पढ़ाया जाएगा। हर कक्षा में 100-100 को प्रवेश दिया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button