Business

RAILWAY; पांच साल बाद बढी कुलियों की मजदूरी, अब 40 किलो सामान की ढुलाई के लिए देने होंगे 100 रुपये

रायपुर, रेलवे ने कुलियों का मेहनताना बढ़ा दिया है। रायपुर रेलवे मंडल के अंतर्गत आने वाले रायपुर स्टेशन में सामान की ढुलाई के लिए अब पहले की तुलना में यात्रियों को 30 प्रतिशत अधिक पैसे देने होंगे। 40 किलो सामान की ढुलाई के लिए 70 रुपये के स्थान पर 100 रुपये देने होंगे। कुलियों का मेहनताना करीब पांच साल बाद बढ़ाया गया है। वर्तमान में रायपुर स्टेशन में 105 कुली पंजीकृत हैं। इधर, कुलियों का कहना है कि रेलवे ने मेहनताना जरूर बढ़ा दिया है, लेकिन तकनीकी सुविधाएं बढ़ने से पहले जैसी आमदनी अब नहीं रही। सभी कुलियों की आर्थिक स्थिति खराब है। अपनी आमदनी से परिवार का गुजारा तक नहीं कर पा रहे हैं।

भारतीय रेलवे ने कुलियों का मेहनताना बढ़ाने को लेकर आदेश पत्र भेजा है। इसमें कहा गया है कि लाइसेंसधारी कुलियों का मेहनताना बढ़ा दिया गया है, इसका प्रचार-प्रसार किया जाए ताकि सभी कुलियों को इसकी जानकारी हो सके। हालांकि, अभी भी कुली पहले तय रेट के हिसाब से ही मेहनताना ले रहे हैं। लेकिन आने वाले दिनों में नई दरों के हिसाब से पैसा लेंगे।

ग्रुप के हिसाब से दर तय

कुलियों का बढ़ा हुआ मेहनताना रायपुर रेल मंडल के सभी रेलवे स्टेशनों पर लागू कर दिया गया है। यात्रियों को ग्रुप ए, ग्रुप बी स्टेशन के हिसाब से मेहनताना देना होगा। पहले ग्रुप ए स्टेशन में 40 किलो वजन वाला सामान उठाने के लिए 100 रुपये देने होते थे, जिसे अब बढ़ाकर 140 रुपये कर दिया गया है। ग्रुप बी स्टेशन में पहले 40 किलो वजन वाला सामान उठाने के लिए 70 रुपये देने पड़ते थे, जिसे अब बढ़ाकर 100 रुपये कर दिया गया है।

अब यात्रियों को देने होंगे इतने रूपए-

– 2 क्विंटल हाथ से ठेला ढोने वाले सामान के लिए पहले 170 रुपए पहले तय किए गए थे, लेकिन अब 230 रुपए देने होंगे। 

– 2 क्विंटल से ज्यादा सामान है तो फिर 250 की बजाय 340 रुपए देने होंगे। 

– बीमार व्यक्ति के लिए व्हील चेयर पर ले जाने के लिए ग्रुप ए स्टेशन पर 130 रुपये लिया जाता था, जिसे अब बढ़ाकर 180 रुपये कर दिया गया।

– ग्रुप बी स्टेशन पर बीमार व्यक्ति को व्हील चेयर पर ले जाने के लिए पहले 100 रुपये लिया जाता था, जिसे बढ़ाकर अब 140 रुपये कर दिया गया।

– पहले स्ट्रेचर पर ले जाने के लिए 200 रुपये लिया जाता था, जिसे अब बढ़ाकर 270 रुपये कर दिया गया।

– ग्रुप बी स्टेशन के लिए स्ट्रेचर का किराया पहले 120 रुपए वसूला जाता था, जिसे अब 160 रुपए दिया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button