Games

2nd Test; भारत ने इंग्लैंड के ‘बैजबॉल’ की निकाली हेकड़ी, इन 5 कारणों के चलते जीता दूसरा टेस्ट

विशाखापटनम, भारतीय टीम ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 106 रन से करारी शिकस्त दी। विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरा टेस्ट मैच रोमांचक से भरपूर रहा, जहां टीम इंडिया की बल्लेबाजी और गेंदबाजी बेमिसाल रही और अंत में भारत ने ये मैच अपने नाम कर ही लिया।

वाइजैग टेस्ट में मिली जीत के बाद भारत ने सीरीज पर 1-1 की बराबरी कर ली। दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड के धुरंधर भारतीय गेंदबाजों के आगे क्रीज पर नहीं टिक पाए और इंग्लैंड के बैजबॉल की हवा निकल गई। ऐसे में किन पांच कारणों की वजह से भारत ने इंग्लैंड को करारी हार दी, आइए जानते हैं।

यशस्वी जायसवाल का दोहरा शतक

लिस्ट में पहले नंबर पर है यशस्वी जायसवाल का नाम, जिन्होंने दूसरे टेस्ट में पहली पारी में शानदार शुरुआत करते हुए भारत को एक मजबूती दिलाई। यशस्वी ने पहली पारी में दोहरा शतक जमाया। उन्होंने 290 गेंदों पर 209 रन बनाए, जिसमें 19 चौके और 7 छक्के शामिल रहे।

शुभमन गिल की फॉर्म में वापसी

लिस्ट में दूसरे नंबर पर शुभमन गिल का नाम हैं, जिन्होंने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में भले ही कुछ खास परफॉर्म नहीं किया, लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने शानदार वापसी करते हुए तूफानी शतक जमाया। गिल ने 147 गेंदों का सामना करते हुए 104 रन बनाए। उनकी पारी ने भारत की पारी को संभाला।

रोहित की शानदार कैप्टेंसी

कप्तान रोहित शर्मा दूसरे टेस्ट में भले ही बल्ले से कुछ खास नहीं कर पाए हो, लेकिन उन्होंने शानदार कैप्टेंसी कर भारत को इस टेस्ट में जीत दिलाई। रोहित ने फील्डिंग में कमाल दिखाया और इंग्लैंड टीम को एक भी मौका नहीं देने दिया। वाइजैग टेस्ट में रोहित ने शानदार कप्तानी से इंग्लैंड को हार दी।

अय्यर का स्टीक थ्रो

इंग्लैंड की दूसरी पारी में जीत की जिम्मेदारी बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के हाथों में थी। वह एक रन चुराने के लिए तेजी से भागे और दूसरी ओर से श्रेयस अय्यर ने अपने रॉकेट थ्रो से सीधे गिल्लियां बिखेर दी और स्टोक्स को अपना शिकार बनाया। स्टोक्स को रन आउट करने के बाद अय्यर ने जिस तरह से जश्न मनाया, उसे देखकर हर कोई हैरान रह गया। अय्यर की स्टीक थ्रो का भारत की इस जीत में अहम योगदान रहा।

बुमराह-अश्विन का कमाल

भारतीय टीम की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने दूसरे टेस्ट में कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने दोनों पारियों को मिलाकर 9 विकेट हासल किए। वहीं, आर अश्विन के खाते में 3 विकेट आए। इन दोनों के आगे इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज भी फेल रहे और भारत को इन दोनों ने अपने शानदार परफॉर्मेंस के दम पर जीत दिलाई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button