राज्यशासन

RTO;छत्‍तीसगढ़ की सड़कों से एक लाख वाहन गायब, परिवहन विभाग ने वाहन मालिकों को जारी किया नोटिस

 रायपुर, छत्तीसगढ़ का परिवहन विभाग इन दिनों 300 करोड़ रुपए का बकाया टैक्स नहीं देने वाले एक लाख से अधिक गायब वाहनों की तलाश कर रहा है। इनमें रायपुर जिले की 35,000 से अधिक वाहन है। वाहनों के मालिकों को उनके घर के पते पर नोटिस भेजा जा रहा है। प्रदेशभर में अब तक 10 हजार से अधिक वाहन चालकों को नोटिस जारी किए जा चुके हैं। नोटिस जारी होने के बाद टैक्स की राशि जमा करने के लिए महीने भर का समय दिया गया है।

समय बीतने पर वाहनों को काली सूची में डाल दिया जाएगा।गायब वाहनों की तलाश करने सभी जिलों और चेक पोस्ट में अभियान चलाया जाएगा। पकडे़ जाने पर वाहन को जब्त कर लिया जाएगा। जुर्माना सहित बकाया राशि जमा करने के बाद ही छोड़ा जाएगा। अन्य वाहनों को चिन्हांकित कर इसे सभी जिला आरटीओ से भेजा जा रहा है। नोटिस जारी होने के बाद टैक्स की राशि जमा करने के लिए महीनेभर का समय दिया गया है। इसके बाद भी नहीं आने पर वाहनों को ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाएगा।

परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बताया है कि प्रदेश भर से लापता हुए करीब एक लाख सभी प्रकार के वाहनों के मालिक के मूल पते बदल जाने से उन पर बकाया 300 करोड़ का टैक्स वसूलने में काफी दिक्कत हो रही है।आशंका जताई जा रही है कि पुरानी वाहनों का उपयोग फैक्ट्रियों और अन्य स्थानों में किया जा रहा है।पंजीयन की अवधि समाप्त होने के बाद भी उनका उपयोग किया जा रहा है,हालांकि इसमें से अधिकांश के कबाड़ में तब्दील होने की संभावना जताई है।वहीं हजारों वाहन काटकर बेचे जा चुके है।

बैंकों और थानों को भेजेंगे सूची

विभागीय अधिकारियों ने बकाया टैक्स नहीं देने वाले वाहनों की तलाश करने के लिए बैंक-बीमा और पुलिस थानों को सूची भेजी है।इसकी जानकारी मिलने के बाद उन वाहनों को चिन्हांकित कर पंजीयन निरस्त किया जाएगा।साथ ही उन वाहनों को कालातीत माना जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button