कानून व्यवस्था

RAID; सेवानिवृत IAS ढाँड, टूटेजा, दास समेत भाटिया और वेलकम डिस्टलरी में एसीबी और ईओडब्लू की दबिश

रायपुर,  छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित शराब घोटाले में ईओडब्ल्यू ने आज बड़ी कार्रवाई करते हुए राज्य के पूर्व मुख्य सचिव विवेक ढाँड, पूर्व आईएएस अनिल टूटेजा, पूर्व आईएएस निरंजन दास, रायपुर मेयर एजाज ढेबर के भाई अनवर ढेबर और आबकारी अधिकारियों के साथ डिस्टिलरियों के 14 ठिकानों पर छापा मारा। ईओडब्लू की 150 अफसरों की टीम ने इस छापे के लिए कार्रवाई में ऐसी गोपनीयता बरती कि किसी को भनक नहीं लग पाई। मुंगेली जिले के सरगांव स्थित भाटिया और वेलकम डिस्टलरी में टीम शराब घोटाले से संबंधित जांच कर रही है। इसके अलावा कई अधिकारियों के घर भी टीम पहुंची है। टीम के सदस्य करीब पांच बजे पहुंच गए थे।

प्रदेश में शराब घोटाला सामने आने के बाद ईडी की टीम कार्रवाई कर रही है। इधर राज्य शासन के आदेश पर एसीबी और ईओडब्लू ने भी मामले की जांच शुरू कर दी है। रविवार को एसीबी और ईओडब्लू की अलग-अलग टीम ने एक साथ रायपुर, दुर्ग के साथ ही मुंगेली और बिलासपुर जिले में शराब कारोबारी के ठिकाने पर दबिश दी है। संयुक्त टीम सुबह करीब पांच बजे मुंगेली जिले के भाटिया डिस्टलरी और बिलासपुर के कोटा स्थित वेलकम डिस्टलरी पहुंची। टीम के सदस्य शराब घोटाले के संंबंध में दस्तावेज एकत्र कर रही है। टीम के साथ सुरक्षा बल भी मौजूद है।

ईओडब्ल्यू की टीम ने केवल अफसरों और डिस्टलरी पर ही नहीं शराब की बोतलों के लिए होलोग्राम बनाने वाली प्रिज्म होलोग्राम कंपनी के नोयडा स्थित परिसर में भी टीम ने आज सुबह दबिश दी। इसके लिए एक डीएसपी के नेतृत्व में EOW की पार्टी दो दिन पहले दिल्ली रवाना हो गई थी। शराब घोटाले में ईड़ी के प्रतिवेदन पर EOW ने अपराध दर्ज किया था। विशेष न्यायाधीश निधि शर्मा की कोर्ट पहुंचकर से EOW ने सर्च वारंट लिया और तड़के 14 ठिकानों पर धमक गई. ईओडब्ल्यू ने जिन लोगों के ठिकानों पर दबिश दी है। इनमें पूर्व मुख्य सचिव विवेक ढांड, पूर्व आईएएस निरंदास दास, पूर्व आईएएस अनिल टुटेजा, सरकारी शराब कंपनी के पूर्व एमडी अरुण पति त्रिपाठी,आबकारी अधिकारी सौरभ बख्शी, अशोक सिंह, अरविंद सिंह, सिद्धार्थ सिंघानिया, अनवर ढेबर और नोएडा में विदु गुप्‍ता शामिल हैं।

चुनाव के पहले दर्ज हुआ मामला

बीते विधानसभा चुनाव के पहले शराब घोटाले को ईडी ने अधिकारियों के ठिकाने पर दबिश दी। इसके साथ ही रायपुर महापौर एजाज ढेबर के भाई अनवर ढेबर के खिलाफ कार्रवाई की थी। इसके बाद राज्य शासन ने एसीबी और ईडब्लूओ को कार्रवाई के निर्देश दिए। अब एसीबी और ईओडब्लू की टीम ने जांच आगे बढ़ाई है। रविवार को अनवर ढेबर, अनिल टुटेजा समेत अन्य लोगों के घर पर भी एसीबी और ईओडब्लू की टीम पहुंची है। समाचार लिखे जाने तक कार्रवाई से संबंधित जानकारियां बाहर नहीं आई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button