कानून व्यवस्था

LIQUOR SCAM; शराब घोटाले में मनी लांड्रिंग का केस खारिज होने के बाद ED ने दर्ज किया ईसीआईआर का नया केस

रायपुर, छत्तीसगढ़ में दो हजार करोड़ के शराब घोटाला मामले में मंगलवार को नया इनफोर्समेंट केस इंफार्मेशन रिपोर्ट (ECIR) दर्ज करने की बात सामने आ रही है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा मनी लांड्रिंग का केस खारिज होने के बाद ईडी ने ईसीआईआर दर्ज की है। हालांकि इस बात की अब तक किसी तरह की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को मामले की सुनवाई करते हुए शराब मामले में मनी लांड्रिंग की कार्रवाई को यह कहते हुए रद कर दिया था कि एजेंसी के लिए धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत आगे बढ़ने के लिए कोई अनुसूचित अपराध स्थापित नहीं हुआ है। इसके बाद ईडी द्वारा शराब घोटाला मामले में नया ईसीआईआर दर्ज किया गया है।

सूत्रों के मुताबिक ईडी ने जो नया ईसीआईआर दर्ज किया है, वह 17 जनवरी को एसीबी और ईओडब्ल्यू में दर्ज की गई एफआईआर पर आधारित है। इसमें सेवानिवृत आईएएस अफसर अनिल टुटेजा, उनके बेटे यश टुटेजा सहित कई अन्य कांग्रेस नेताओं, नौकरशाहों और व्यापारियों सहित 70 लोगों को दो हजार करोड़ रुपये के कथित भ्रष्टाचार में नामजद किया गया है।

राज्य में नई सरकार के गठन होने के बाद एसीबी और ईओडब्ल्यू ने शराब घोटाले को लेकर एफआईआर दर्ज कर मामले की जांच शुरू की है। एफआईआर में तत्कालीन आबकारी मंत्री कवासी लखमा, आबकारी विभाग के पूर्व विशेष सचिव और छत्तीसगढ़ राज्य विपणन निगम लिमिटेड (सीएसएमसीएल) के एमडी अरुण पति त्रिपाठी, पूर्व नौकरशाह विवेक ढांढ, कांग्रेस नेता अनवर ढेबर सहित 70 लोगों के नाम शामिल हैं।

नए सिरे से पूछताछ

शराब मामले में ईडी ईसीआइआर दर्ज की है। इस पूरे मामले को लेकर ईडी एक बार फिर से आरोपियों से नए सिरे से पूछताछ कर सकती है। इसके अलावा ईडी मामले की नए सिरे से जांच करेगी। ईडी ने पूर्व में वर्ष 2023 में कोर्ट में जो आरोप पत्र दाखिल की थी, जिसे अब सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है, उसमें ईडी ने आरोप लगाया है कि अनवर ढेबर द्वारा एकत्र किए गए दो हजार 161 करोड़ रुपये में से 776 करोड़ रुपये राजनीतिक व्यक्तियों के अलावा अधिकारियों को दिए गए हैं।

अनवर और अरविंद रिमांड पर

कारोबारी अनवर ढेबर और अरविंद सिंह को एसीबी ने गिरफ्तार किया है। उनसे पूछताछ की जा रही है। दो बार आरोपितों की रिमांड ली गई है। हालांकि जानकारी के अनुसार आरोपित पूछताछ में किसी भी तरह का जवाब नहीं दे रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button