राजनीति

BJP Manifesto;विरासत के संरक्षण के साथ विकसित भारत के निर्माण का संकल्प, समान नागरिक संहिता का वादा बरकरार

नई दिल्ली, लगातार तीसरी बार सत्ता में आने के लिए भाजपा ने घोषणापत्र जारी करने के लिए बाबा साहेब आंबेडकर की जयंती का दिन चुना। बाबा साहेब और संविधान की प्रति पर पुष्प अर्पित करने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह और अमित शाह ने घोषणापत्र जारी किया।

संकल्प पत्र के रूप में जारी घोषणापत्र में किये गए सभी वायदों पर मोदी की गारंटी की मुहर भी लगी है। भाजपा ने अबकी बार 400 पार के मिशन को पूरा करने के लिए मोदी सरकार की पिछले 10 साल की जनकल्याणकारी योजनाओं पर भरोसा जताया है और इनके विस्तार का वायदा किया है।

भ्रष्टाचार के खिलाफ जारी रहेगी कार्रवाई  

जांच एजेंसियों के दुरुपयोग के विपक्ष के आरोपों को खारिज करते हुए भाजपा ने साफ कर दिया कि भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी और इसमें नई तकनीक का उपयोग भी सुनिश्चित किया जाएगा।

देश में बुजुर्गों की बढ़ती संख्या और उनकी परेशानियों को देखते हुए भाजपा ने 70 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को आयुष्मान भारत में शामिल करते हुए उन्हें सालाना पांच लाख रुपये तक मुफ्त और कैशलेस इलाज देने का वायदा किया है। जाहिर तौर पर यह मध्यम वर्ग को भी राहत पहुंचाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने क्या कहा?

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि चार जून को चुनाव परिणाम आने के तत्काल बाद इन संकल्पों को पूरा करने का काम शुरू कर दिया जाएगा और इसका पूरा रोडमैप तैयार किया जा रहा है। भाजपा के दो पुराने वायदे अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और राम मंदिर का निर्माण का उल्लेख मोदी सरकार की उपलब्धियों में दर्ज है। लेकिन राम इस बार भी घोषणा पत्र में मौजूद है।

समान नागरिक संहिता को लागू करने का संकल्प

भाजपा ने पूरी दुनिया में रामायण महोत्सव आयोजित करने का वायदा किया है। वहीं, उत्तराखंड में लागू होने के बावजूद भाजपा ने राष्ट्रीय स्तर पर समान नागरिक संहिता को लागू करने का संकल्प जारी रखा है। घोषणापत्र में विकसित भारत के निर्माण के संकल्प के साथ ही भाजपा ने विरासत के संरक्षण को भी अहम स्थान दिया है।

घोषणापत्र में पीएम मोदी की चार जातियों का है जिक्र

भाजपा ने अगले पांच सालों में भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने, 2036 में ओलंपिक खेलों के आयोजन और चांद पर मानवयुक्त विमान भेजने का भी वायदा किया है। जाति जनगणना के विपक्षी दलों के नारों के बीच भाजपा ने घोषणापत्र में प्रधानमंत्री मोदी की चार जातियों गरीब, किसान, युवा और नारी को सशक्त बनाने और उनका जीवन स्तर सुधारने पर जोर दिया है।

तीन करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने पर जोर

पिछले 10 सालों में इन चार जातियों के जीवन में आए सुधार को रेखांकित करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने संकल्प पत्र की पहली प्रति इनमें से आए चार लोगों को सौंपी।

इनके उत्थान के लिए भाजपा ने 80 करोड़ गरीबों को मिलने वाली मुफ्त राशन योजना को जारी रखने, भारत को फूड प्रोसेसिंग हब बनाने, महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर से मुक्त करने के लिए विशेष टीकाकरण अभियान चलाने स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी तीन करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने, रोजगार, स्वरोजगार और उद्यमिता के प्रचूर व बेहतर अवसर उपलब्ध कराने का वायदा किया है।

आयुष्मान योजना रहेगा जारी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि घोषणापत्र में डिग्निटी ऑफ लाइफ, क्वालिटी ऑफ लाइफ और निवेश से नौकरी पर जोर है। उनके अनुसार,  गरीबों को मुफ्त राशन देने के साथ ही उनकी थाली को पोषणयुक्त और सस्ती करने पर भी काम किया जाएगा। गरीबों का सालाना पांच लाख रुपये तक मुफ्त और कैशलेस इलाज सुनिश्चित करने वाली आयुष्मान योजना जारी रखने के साथ ही 80 फीसद तक सस्ती दवाइयां उपलब्ध कराने वाली जन औषधि केंद्रों के विस्तार का भी किया जाएगा।

गरीबों के लिए जोड़े गए तीन करोड़ नए घर

गरीबों के लिए चार करोड़ पक्के घर देने की योजनाओं का विस्तार करते हुए इसमें तीन करोड़ नए घर और जोड़ दिये गए हैं। गरीबों के सस्ता गैस सिलेंडर देने की योजना भी जारी रहेगी, लेकिन अब छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में घर-घर पाइप के जरिये गैस पहुंचाने की योजना पर काम शुरू होगा। कई विपक्षी दल गरीबों को मुफ्त में बिजली देने की घोषणा कर रहे हैं।

मुद्रा और स्वनिधि योजना का होगा विस्तार

भाजपा ने मोदी सरकार की सोलर रूफटाप लगाने की सूर्य घर योजना के माध्यम से मुफ्त बिजली के साथ-साथ कमाई का अवसर भी उपलब्ध कराने का वायदा किया है। स्वरोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में मुद्रा और स्वनिधि योजना की सफलता को देखते हुए भाजपा ने इसका विस्तार करने का वायदा किया है। मुद्रा योजना के तहत अभी तक बिना गारंटी के बैंकों से 10 लाख रुपये तक का लोन मिलता है, अब इसे बढ़ाकर 20 लाख रुपये किया जाएगा।

युवाओं को मिलेगी नई ताकत

प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा के इस निर्णय से उद्योग 4.0 की जरूरतें पूरी होंगी और युवाओं को नई ताकत भी मिलेगी। इसी तरह से रेहड़ी, पटरी, ठेले वालों को 50 हजार रुपये तक लोन देने वाली स्वनिधि योजना विस्तार छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों तक किया जाएगा और ऋण की सीमा भी बढ़ाई जाएगी।

किसानों के लिए सम्मान निधि रहेगा जारी

10 करोड़ किसानों को सम्मान निधि मिलता रहेगा। इसके साथ ही ग्रामीण इलाकों में फूड प्रोसेसिंग यूनिट बड़ी संख्या में लगाने का वायदा किया है। प्रधानमंत्री मोदी के अनुसार, ये फूड प्रोसेसिंग प्लांट ग्रामीण क्षेत्र के लिए नए ग्रोथ के इंजन बनेंगे। सोशल, डिजिटल और फिजिकल तीनों क्षेत्रों में आधारभूत संरचनाओं के निर्माण में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली भाजपा इसकी गति को और तेज करने का वायदा किया है।

6जी की तैयारी पर जोर

नए शिक्षण संस्थाओं के निर्माण, 5जी के विस्तार और 6जी की तैयारी के साथ भी भाजपा ने काम सर्विस सेंटर व टेलीमेडिसिन के विस्तार सड़क, रेल, जलमार्ग के नेटवर्क के विस्तार के साथ अत्याधुनिक बनाएगी। इसके साथ ही शहरी की रफ्तार को देखते हुए नए-नए सैटेलाइट टाउनशीप बनाए जाएंगे। भाजपा ने भारत को दुनिया भर के उभरते क्षेत्रों का ग्लोबल हब बनाने का वायदा किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह दिन दूर नहीं, जब भारत दुनिया का ग्रीन एनर्जी, इलेक्ट्रॉनिक, फार्मा, ऑटोमोबाइल, सेमीकंडक्टर, नवोन्वेश, लीगल इंश्योरेंस और कांट्रैक्टिंग एंड कमर्शियल जैसे क्षेत्रों का हब बनेगा।

तिरुवल्लुवर के सहारे तमिलनाडु को साधने की कोशिश

 19 अप्रैल को पहले चरण के दौरान तमिलनाडु के सभी सीटों पर मतदान के पहले भाजपा ने तमिल भाषा और तमिल अस्मिता के बड़े पैरोकार के रूप में खुद को पेश किया है। तमिलनाडु में डीएमके और एआईएडीएमके भाजपा पर हिंदी भाषी पार्टी होने का आरोप लगाने के साथ और तमिल भाषा और अस्मिता की रक्षक के रूप में खुद पेश करते रहे हैं।

भाजपा ने अपने घोषणापत्र में दुनिया की सबसे पुरानी भाषा तमिल की वैश्विक प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए प्रयत्न करने का वायदा किया है। इसके लिए पूरी दुनिया में तिरुवल्लुर कल्चरल सेंटर्स बनाए जाएंगे। इसके पहले काशी तमिल संगमम और सेंगोल के सहारे प्रधानमंत्री मोदी तमिलनाडु में भाजपा की स्वीकार्यता बढ़ाने के लिए लगातार कोशिश करते रहे हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button