राजनीति

VOTING; छत्‍तीसगढ़ की सात सीटों पर वोटिंग शुरु, ग्रामीण मतदान केंद्रों में सुबह से भीड

naidunia_image

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने मां के साथ किया मतदान, वोटर्स से की अपील रायपुर, छत्‍तीसगढ़ की सात सीटों पर सात मई को दिग्गजों के बीच तीसरे चरण का महामुकाबला होगा, जिसमें प्रदेश के 1.39 करोड़ मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का निर्णय करेंगे। तीसरे चरण की महत्वपूर्ण सीट रायपुर,दुर्ग,बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़,जांजगीर-चांपा व सरगुजा में भाजपा-कांग्रेस के दिग्गजों के बीच टक्कर देखने को मिलेगा। मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया है। शाम छह बजे तक वोटिंग होगी। ग्रामीण मतदान केंद्रों में सुबह से भीड लग गई है।

168 प्रत्‍याशी मैदान में

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने बताया कि तीसरे चरण के चुनाव में कुल 168 प्रत्याशी चुनावी मैदान पर हैं। तीसरे चरण की 58 विधानसभाओं में से 29 विधानसभा क्षेत्रों में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों से अधिक है। कुल 15,701 मतदान केंद्रों में से 1072 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं। 

रीना बाबा कंगाले ने मां के साथ किया मतदान

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने सवेरे रायपुर के धरमपुरा पूर्व माध्यमिक शाला स्थित मतदान केंद्र में मतदान किया। उन्होंने और उनकी मां अनिता बाबासाहेब कंगाले ने आम मतदाताओं की तरह लाइन में लगकर मतदान किया। वे मतदान शुरू होने के 15 मिनट पूर्व ही अपने मतदान केंद्र पहुंच गई थीं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कंगाले ने मतदान केंद्र में मतदाताओं को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं का जायजा भी लिया। धरमपुरा पूर्व माध्यमिक शाला परिसर में दो मतदान केंद्र बनाए गए हैं। कंगाले ने इस दौरान लोगों से अपने परिवार के सभी मतदाताओं सहित मतदान अवश्य करने की अपील की। उन्होंने लोकतंत्र के इस त्योहार में मतदाताओं की सक्रिय भागीदारी के लिए ‘छोड़कर सारे काम सबसे पहले करें मतदान’ का संदेश दिया।

पिता की हत्या, बेटे को पुलिस ले गई, घर में शव रख मतदान करने पहुंचे परिवार के सदस्य

सरगुजा संसदीय सीट के ग्राम लहपटरा में परिवार के मुखिया के शव को घर में रख कर परिवार के सदस्यों ने मतदान केंद्र पहुंच कर अपने मताधिकार का उपयोग किया। मन में पीड़ा और उदास चेहरों के साथ परिवार के सदस्य जब मतदान करने पहुंचे तो गांववाले अवाक रह गए। गांववालों को यकीन ही नही हो रहा था कि जिस परिवार के मुखिया की बेटे ने ही हत्या कर दी हो उस परिवार का कोई सदस्य मतदान करने पहुंचेगा। गांव के लोगों ने उनकी भावनाओं का सम्मान किया। परिवार के सदस्यों ने एक साथ मतदान किया।

naidunia_image

मतदान केंद्रों में वोटर्स को दिया जा रहा शरबत और रसना

बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र क्रमांक पांच मंगला में सुबह से मतदान को लेकर उत्साह नजर आया। कतार में खड़े होकर मतदाता अपनी बारी का इंतजार करते रहे। इस दौरान सेल्फी पाइंट पर फोटो लेकर इंटरनेट मीडिया पर शेयर कर मतदान जरूर करने अपील भी की गई। मतदान केंद्रों में वोटर्स को शरबत और रसना दिया जा रहा है। 

अंबिकापुर में मांदर की थाप पर मतदाताओं का स्वागत, दिख रही आदिवासी संस्कृति

सरगुजा लोकसभा क्षेत्र के अंबिकापुर विधानसभा अंतर्गत उदयपुर का विशेष पीवीटीजी बाहुल्य मतदान केंद्र मरेया में मतदान करने लोगों की भीड़ पहुंची। सुंदर आदिवासी संस्कृति का निर्वाह करते हुए गीत संगीत के साथ मतदाताओं का स्वागत किया गया। यहां विशेष सरंक्षित जनजाति परिवार निवास करते है।

naidunia_image

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button