Games

IPL 2024; संजू सैमसन या फाफ डु प्लेलिस कौन बदलेगा इतिहास, एलिमिनेटर टीम के लिए आईपीएल खिताब जीतना नहीं आसान

नई दिल्ली; आईपीएल 2024 रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। ग्रुप स्टेज के सभी मैच खत्म हो गए हैं। प्लेऑफ की चार टीमें भी तय हो गई हैं। इसमें कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहले और सनराइजर्स हैदराबाद ने दूसरे स्थान पर रहते हुए क्वालिफाई किया। तीसरे नंबर पर राजस्थान रॉयल्स और चौथे स्थान पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु रही। शीर्ष दो टीमों को फाइनल में पहुंचने के लिए दो मौके मिलते हैं। जबकि तीसरे और चौथे नंबर की टीमों के बीच एलिमिनेटर मैच खेला जाता है।

एलिमिनेटर टीम को ट्रॉफी जीतने के लिए लगातार तीन मैच जीतने होते हैं। जब जाकर चैंपियन का खिताब मिलता है। ऐसे में एलिमिनेटर खेलने वाली टीम के लिए खिताब जीतना आसान नहीं होता है। IPL के इतिहास में सिर्फ एक बार ऐसा हुआ है, जब एलिमिनेटर खेलने वाली टीम चैंपियन बनी है। 2011 से क्वालिफायर और एलिमिनेटर सिस्टम शुरू हुआ है।

आसान नहीं होगा आरसीबी और आरआर के लिए

अब तक सनराइजर्स हैदराबाद 2016 में एलिमिनेटर जीतने के बाद चैंपियन बनी है। तब टीम के कप्तान डेविड वॉर्नर थे। इस बार रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु और राजस्थान रॉयल्स के लिए खिताब जीतना आसान नहीं होगा। दोनों ही टीमों को पूरा जोर लगाना होगा।

फाइनल में रॉयल चैलेंजर्स को हराया था

2016 में सनराइजर्स हैदराबाद ने अंक तालिका में तीसरे नंबर पर रहते हुए प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया था। तब हैदराबाद ने एलिमिनेटर मैच में केकेआर को 22 रनों से पटखनी दी थी। क्वालिफायर-दो में गुजरात लायन्स को 4 विकेट से हराया। वहीं, विराट कोहली की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने दूसरे स्थान पर रहते हुए क्वालिफाई किया था। साथ ही क्वालिफायर-1 में उसने गुजरात को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। यहां फाइनल में हैदराबाद ने आरसीबी को 8 रनों से हराकर खिताब अपने नाम किया था।

एलिमिनेटर

राजस्थान बनाम बेंगलुरु- अहमाबाद, 22 मई

क्वालिफायर-2

क्वालिफायर-1 में हारने वाली टीम बनाम एलिमिनेटर जीतने वाली टीम- चेन्नई, 24 मई

फाइनल

क्वालिफायर-1 की विजेता बनाम क्वालिफायर-2 की विजेता टीम- चेन्नई, 26 मई

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button