जिला प्रशासन

RMC;नगर निगम का व्हाट्सएप चैटबॉट शुरू, एक ही प्लेटफार्म पर कई सुविधाएं

रायपुर,  शहरवासियों को एक ही प्लेटफार्म पर सुविधाएं उपलब्ध कराने नगर निगम ने वाट्सएप चैटबॉट की सुविधा शुरू कर दी है। अब शहरवासी नगर निगम की सुविधाओं के लिए आफिशियल वाट्सएप नंबर 9111666207 पर चैट कर सकते हैं। शुरुआती दौर में इसे छह विकल्पों के साथ लांच किया गया है। इसमें प्रॉपर्टी टैक्स, बीपीएमएस, जल कनेक्शन, नामांतरण, स्वच्छ सर्वेक्षण और शिकायत/हेल्पलाइन शामिल हैं। हाय का मैसेज करते ही आपके सामने भाषा चयन का विकल्प आएगा। इसके बाद आपके सामने नमस्ते के साथ छह विकल्प खुल जाएंगे। जिन्हें सलेक्ट कर आप सुविधाओं का लाभ आसानी से उठा सकते हैं।

अच्छी बात यह कि नगर निगम ने ‘निदान 1100’ को भी चैटबॉट से जोड़ दिया है, जिससे लोगों को शिकायत करने में भी आसानी होगी। नागरिक हवा का स्तर, कचरा, पानी की शुद्धता, स्ट्रीट लाइट जैसी विभिन्न शिकायतें चैटबॉट के माध्यम से कर सकते हैं। इसमें शिकायतों की ट्रैकिंग का सिस्टम भी रखा गया है। हालांकि अभी इसकी सुविधा नहीं मिल रही है, लेकिन आने वाले समय में यह सुविधा भी शुरू हो जाएगी। जिसमें शिकायत के बाद लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

वे अपनी शिकायत को ट्रैक भी कर सकेंगे

वाट्सएप से करें संपत्तिकर का भुगतानचैटबाट के माध्यम से रहवासी अपने संपत्तिकर का भुगतान, बकाया संबंधी जानकारी, पुराने संपत्ति कर भुगतान की टैक्स रसीद आसान तरीके से प्राप्त कर सकेंगे। घर बैठे वाट्सएप के माध्यम से अपने संपत्ति कर का भुगतान भी कर सकेंगे। इसके साथ ही नगर निगम के नल कनेक्शन और नामांतरण की ऑनलाइन प्रणाली भी चैटबॉट में उपलब्ध करा दी गई है, जिससे नगर निगम क्षेत्र के रहवासी नए नल कनेक्शन के लिए आवेदन और अपने मकान व भूखंड के नामांतरण के लिए आवेदन भी इसकी मदद से कर सकेंगे।

वाट्सएप चैनल भी हुआ एक्टिव नगर निगम ने इसी के साथ अपना वाट्सएप चैनल भी एक्टिव कर दिया है। इसके माध्यम से निगम अपने दिन प्रतिदिन के क्रियाकलापों, योजनाओं को आम जनता तक आसानी से पहुंचा रहा है। इसके लिए नगर निगम द्वारा वाट्सएप चैनल का लिंक एसएमएस के माध्यम से भी लोगों को भेजा जा रहा है। महापौर एवं आयुक्त ने नागरिकों से अपील की है कि वाट्सएप चैनल के लिंक https://whatsapp.com/channal/0029Vaa1qvLCnA7tA938gV27 पर जाकर इसे फालो कर लें, ताकि समय-समय पर निगम से जुड़ी जानकारी उन्हें प्राप्त होती रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button