Games

ऑस्ट्रेलिया से  जीतने का मतलब है हम भी दावेदार…

 वेस्टइंडीज और अमेरिका के संयुक्त आयोजन में  ये तो माना जा रहा था कि भारत दावेदार है लेकिन भारत से ऊपर ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड की टीम थी। ऑस्ट्रेलिया आज नहीं जमाने से ऐसी टीम है जिसे कोई भी टीम हल्के में नहीं ले सकती है। दक्षिण अफ्रीका की टीम संतुलित टीम है लेकिन महत्वपूर्ण अवसरो में चूकने की आदत के चलते उसकी चुनौती तभी मानी जाती है जब वे जीत जाते। पिछली विजेता इंग्लैंड की टीम भी शानदार खेल दिखाने वाली है।इनके बाद भारत का नंबर था। अनेक क्रिकेट पंडितो ने तो भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने लायक नही बताया था। अब जबकि सेमीफाइनल खेलने वाले देश तय हो गए है तो भारत और दक्षिण अफ्रीका अपने अपने पूल में प्रथम स्थान में है । इंग्लैंड के अलावा अफगानिस्तान, सेमीफाइनल पहुंची अन्य टीम है जिसने बांग्ला देश  को रोमांचक मैच में हरा  कर  ऑस्ट्रेलिया के लिए वापसी की फ्लाइट बुक करवा दिए।। अफगानिस्तान दक्षिण अफ्रीका के साथ सेमीफाइनल खेलेगी।

 वर्तमान में खेले जा रहे स्पर्धा में उलटफेर बहुत हुए। न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, श्री लंका, पहले ही विदा हो गए। अमेरिका और अफगानिस्तान सुपर 8में आ गए।  सुपर 8 में वेस्ट इंडीज और ऑस्ट्रेलिया बाहर हो गई। इस टूर्नामेंट में रोचक मैच हुए उनमें भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया कल का मैच था।दोनो टीम ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी में बढ़िया प्रदर्शन किया।भारतीय टीम का क्षेत्र रक्षण कमजोर रहा।सही मायने में कप्तान और गेंदबाज में तालमेल नहीं दिखा जिसके कारण ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाजों ने पचास रन ज्यादा  बनाए। बुमराह के पहले ओवर में पंत ने आलस्य में हेड का कैच नही पकड़ा।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के दो बल्लेबाजों की बल्लेबाजी के लिए मैच याद रखा जाएगा।संयोग ये भी है कि दोनो ओपनर बल्लेबाज है। भारत के रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड।दोनो ने फियरलेस बल्लेबाजी की ओर प्रतिद्वंदी टीम के गेंदबाजों और फील्डर को हक्क खिला दिया। रोहित शर्मा तो मानो बिजली बन कर ऑस्ट्रेलिया पर टूट पड़े थे। स्टार्क के एक ओवर में बने 29रन ही निर्णायक रहे अन्यथा मैच में मामला नजदीकी का हो जाता।

रोहित शर्मा के 92रन की पारी(41बॉल ,7×4,8 × 6)में रनो की बरसात का आनंद आ गया। ट्रेविस हेड भी 76रन (43बॉल,9× 4, 4× 6) की बेहतरीन पारी खेले। उनके रहते तक जीत की उम्मीद दोनो तरफ डगमगा रही थी लेकिन उनके आउट होते ही भारत जीत की तरफ बढ़ते गया। ऑस्ट्रेलिया के पास आज सुबह होने वाले बांग्ला देश और अफगानिस्तान के मैच के निर्णय के भरोसे रहने की मजबूरी रह गई। इस मैच में भी  बांग्ला देश के  बल्लेबाजों ने उम्मीद बनाई रखी थी लेकिन अफगानिस्तान ने रोमांचक मैच में बांग्ला देश को हराकर ऑस्ट्रेलिया की उम्मीद पर बरसात कर दी। 

 टी 20 कप के लिए अब चार  दावेदार बचें है इनमे भारत और इंग्लैंड पूर्व विजेता रह चुके है। दो नए दावेदार  दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान है जिसमे से एक का सफर सेमीफाइनल में खत्म हो जाएगा। भारत 2007 के बाद से विजेता नहीं बना है।इस बार रोहित शर्मा की टीम इतिहास रचने से दो कदम दूर खड़ी है।

स्तंभकार- संजय दुबे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button