राजनीति

Speaker; मोदी सरकार की आज है पहली अग्निपरीक्षा, ओम बिरला या सुरेश…कौन होगा लोकसभा स्पीकर?

नईदिल्ली, एजेंसी, 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र के तीसरे दिन यानी बुधवार को मोदी सरकार की पहली अग्निपरीक्षा है. भाजपा सांसद ओम बिरला या के. सुरेश… दोनों में से कौन लोकसभा स्पीकर होंगे, आज यह फाइनल हो जाएगा. इसके लिए आज 11 बजे से वोटिंग है. लोकसभा स्पीकर पद के लिए सरकार और विपक्ष के बीच मंगलवार को आम-सहमति नहीं बन सकी. यही वजह है कि अब एनडीए कैंडिडेट ओम बिरला और इंडिया अलांयस कैंडिडेट कोडिकुन्नील सुरेश के बीच मुकाबला है.

भाजपा और कांग्रेस दोनों ने अपने सांसदों के लिए व्हिप जारी किया है. हालांकि, नंबर गेम में ओम बिरला का पलड़ा भारी लग रहा है. लोकसभा स्‍पीकर चुनाव को देखते हुए बीजेपी और कांग्रेस ने अपने सांसदों के ल‍िए ह्व‍िप जारी क‍िया है. बीजेपी ने अपने सभी सांसदों को सुबह 10:30 बजे तक लोकसभा में पहुंचने को कहा है. वहीं, कांग्रेस ने सभी सांसदों को समय से सदन में उपस्‍थ‍ित रहने का निर्देश दिया है. सूत्रों के मुताबिक, चुनाव से पहले दोनों पक्षों के सांसदों की अलग-अलग मीटिंग होगी.

आज 11 बजे है लोकसभा स्पीकर के लिए वोटिंग

लोकसभा स्‍पीकर पद के ल‍िए आज यानी बुधवार की सुबह 11 बजे वोटिंग होगी. आज यह तस्वीर साफ हो जाएगी कि ओम बिरला फिर से स्पीकर बनेंगे या नहीं. नंबर गेम में एनडीए कैंडिडेट ओम बिरला आगे दिख रहे हैं. विपक्ष के पास पर्याप्‍त नंबर नहीं हैं, फ‍िर भी कांग्रेस ने दांव खेला है. ममता बनर्जी की टीएमसी इंडिया अलांयस के कैंडिडेट को समर्थन देगी. राहुल गांधी के साथ बातचीत के बाद ममता बनर्जी ने हामी भरी है.

कैसे होगी स्पीकर के लिए वोटिंग?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सदन में नए लोकसभा अध्यक्ष के तौर पर ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखेंगे और सभी दलों से उन्हें निर्विरोध सर्वसम्मति से चुनने का आग्रह करेंगे. अगर उनका आग्रह स्वीकार करते हुए विपक्ष अपने उम्मीदवार के. सुरेश का नाम वापस ले लेता है तो ओम बिरला निर्विरोध लोकसभा अध्यक्ष चुन लिए जाएंगे. अगर विपक्ष की तरफ से अपने उम्मीदवार का नाम प्रस्तावित किया जाएगा तो फिर सदन में चुनाव करवाया जाएगा. फिर नए स्पीकर के चुनाव के लिए मत विभाजन की स्थिति बनती है तो पर्ची के जरिये वोट डाले जाएंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button