कानून व्यवस्था

LIQUOR; अब ओडिशा में चरणबद्ध तरीके से शराबबंदी की तैयारी, मंत्री नित्यानंद ने दिए संकेत

 भुवनेश्वर,  ओडिशा में भाजपा की सरकार बनने के बाद बिहार की तरह शराबबंदी की चर्चा चल पड़ी है। इस मुद्दे पर न तो मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी और न ही भाजपा सरकार की तरफ से घोषणा की गई है।कुछ मीडिया रिपोर्टों में कहा गया कि स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) से ओडिशा में शराबबंदी लागू होगी। इसका राज्य के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने खंडन किया।

‘शराब पर प्रतिबंध लगाने की योजना है’

वहीं, अब राज्य के सामाजिक सुरक्षा और दिव्यांग व्यक्तियों के सशक्तीकरण मंत्री नित्यानंद गोंड ने कहा है कि ओडिशा में शराब पर प्रतिबंध लगाने की राज्य की भाजपा सरकार की योजना है। राजस्व नुकसान के डर से शराब की बिक्री को बढ़ावा नहीं दिया जा सकता।

उल्लेखनीय है कि बिहार, गुजरात, मिजोरम और नगालैंड राज्य में शराब प्रतिबंधित है। हाल ही में संपन्न ओडिशा विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत हुई। इसके बाद से राज्य में शराबबंदी को लेकर भाजपा सरकार विचार कर रही है।

चरणबद्ध तरीके से लागू होगी शराबबंदी!

माना जा रहा है कि यदि पूरी तरह से नहीं तो चरणबद्ध तरीके से ओडिशा में भाजपा सरकार शराबबंदी लागू कर सकती है।गोंड ने अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ दुरुपयोग निषेध दिवस के अवसर पर बुधवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि शराब की लत के कारण समाज प्रदूषित हो रहा है। कई राज्यों में सरकारी स्तर पर शराब पर प्रतिबंध है। हमारी सरकार भी ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

‘आबकारी विभाग से चर्चा करेंगे

उन्होंने कहा कि आबकारी व अन्य विभागों से इस संबंध में चर्चा कर आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। हम चरणबद्ध तरीके से ओडिशा को शराब मुक्त बनाने की कोशिश करेंगे। मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार स्वस्थ समाज  बनाने के लिए आने वाले दिनों में नशे की खपत को कम करने के लिए भी कदम उठाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button