राज्यशासन

HOME GYARD; छत्तीसगढ़ में होमगार्ड भर्ती, 2000 से ज्यादा पद, 10 जुलाई से भरे जाएंगे फॉर्म

रायपुर, होमगार्ड की भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी जानकारी सामने आई है। हाल ही में छत्तीसगढ़ में 2 हजार से अधिक पदों पर नगर सैनिकों (HomeGuard) की भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी हुआ है। इस भर्ती में महिला और पुरुष दोनों के लिए अच्छी संख्या में पद हैं। उम्मीदवार 10 जुलाई से छत्तीसगढ़ नगर सेना की वेबसाइट firenoc.cg.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। फॉर्म भरने का आखिरी तारीख 10 अगस्त 2024 है। वहीं अभ्यर्थियों को अपने फॉर्म में सुधार करने के लिए 17 अगस्त 2024 तक का समय दिया जाएगा।

जरूरी योग्यता

छत्तीसगढ़ होमगार्ड की इस भर्ती से 500 पद स्वंय सेवी नगर सैनिकों और 1715 पदों पर महिला नगर सैनिकों की नियुक्ति की जाएगी। जिले के मुताबिक पदों की संख्या उम्मीदवार भर्ती के आधिकारिक नोटिफिकेशन में विस्तार से देख सकते हैं। इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 पैटर्न से 12वीं पास होना जरूरी है। ST वर्ग के लिए 8वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में अनुसूचित जनजाति के 5वीं पास अभ्यर्थी भी आवेदन करने के योग्य हैं। होमगार्ड को छत्तीसगढ़ शासन द्वारा समय-समय पर स्वीकृत मानदेय व अन्य भत्ते प्राप्त होंगे!

अन्य योग्यता

उम्मीदवारों को संबंधित जिले का मूलनिवासी होना चाहिए। इसके लिए सक्षम अधिकारी का मूल निवासी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना उम्मीदवारों के लिए आवश्यक होगा।उम्मीदवार का छत्तीसगढ़ राज्य के किसी भी जिला रोजगार कार्यालय में रिजस्ट्रेशन होना जरूरी है।उम्मीदवार का आचरण अच्छा होना चाहिए।

 एज लिमिट

होमगार्ड के इन पदों पर उम्मीदवारों की आयुसीमा भर्ती प्रक्रिया शुरू होने की तारीख तक यानी 1 जुलाई 2024 को 19 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।नक्सल पीड़ित व्यक्तियों या उनके परिवार के सदस्यों के लिए ऊपरी एज लिमिट में 5 वर्ष की छूट का प्रावधान किया गया है।

लंबाई

नगर सैनिकों के पदों पर शैक्षिक योग्यता के साथ शारीरिक योग्यताएं भी निर्धारित की गई है।

  • ऊंचाई- 168 सेमी या उससे अधिकसीना- बिना फुलाए 82 सेमी, फुलाकर 86 सेमीअभ्यर्थी में नॉक नी, फ्लेट फुट ना हो और वह शारीरिक रूप से अपंग नहीं होना चाहिए।
  •   कैसा होगा फिजिकल
 

पुरुषमहिला
100 मीटर दौड़800 मीटर
800 मीटर दौड़—-
लम्बी कूदलम्बी कूद
ऊंची कूदऊंची कूद

लिखित परीक्षा

इस भर्ती में उम्मीदवारों को पहले चरण में फिजिकल में पास होना होगा। इसमें शॉर्टलिस्ट अभ्यर्थी ही केवल दूसरे चरण में लिखित परीक्षा दे पाएंगे। लिखित परीक्षा 100 अंको की होगी, जिसकी समयावधि 2 घंटे की होगी। इसमें सामान्य ज्ञान, रीजनिंग, मैथ्स और विश्लेषण से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। भर्ती से संबंधित अन्य किसी भी जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button