Uncategorized

12 मार्च को अनियमितकर्मी करेंगे राज्यव्यापी आंदोलन

रायपुर, प्रदेश में चुनाव के करीब आते-आते माहौल अनियमित कर्मचारी बनाम कांग्रेस हो चला है। चुनावी वादे के पूरा न हो पाने की वजह से अब अनियमित, संविदा और दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों का गुस्सा सड़क पर दिखेगा। रायपुर में प्रदेश के अलग-अलग जिलों से प्रदेश के ये कर्मचारी रायपुर पहुंच रहे हैं। 12 मार्च को एक बड़ी सभा रायपुर के माना में होगी। इसे कर्मचारी संगठन सियासी रूप देने का प्रयास भी कर रहे हैं, इस सभा के मंच से आने वाले चुनाव में कांग्रेस का साथ देने, न देने जैसी रणनीति भी बनेगी।

छत्तीसगढ़ अनियमित कर्मचारी मोर्चा के गोपाल प्रसाद साहू ने बताया कि इस अंतिम बजट में प्रदेश के लाखों अनियमित कर्मचारियों, संविदा, दैनिक वेतन भोगी, कलेक्टर दर, श्रमायुक्त दर पर कार्यरत श्रमिक, प्लेसमेंट, मानदेय, अशंकालिक, जाबदर के कर्मचारी के नियमितीकरण, पृथक कर्मचारियों की बहाली, अंशकालीन कर्मचारियों की पूर्णकालीन करने, जैसी घोषणा का इंतजार करते रह गए मगर ऐसा हुआ नहीं। अब 12 मार्च रविवार को नए धरना स्थल तुता नवा रायपुर में “अनियमित सभा” का आयोजन कर रहे हैं, इसमें हजारों की तादाद में कर्मचारी रायपुर पहुंचकर अपनी बात जिम्मेदारों तक पहुंचाएंगे।

सर्व विभाग संविदा कर्मचारी महासंघ के हेमंत सिन्हा ने कहा- कर्मचारियों की 22 विभागों से जानकारी नहीं मिलना प्रशासनिक अधिकारियों की प्रशासनिक अक्षमता को प्रदर्शित करने जैसा है । लगातार लगभग हर विधानसभा सत्र मे अनियमित कर्मचारियों के नियमितीकरण से सम्बंधित प्रश्न उठता रहा है और हर बार मंत्रियों के द्वारा सिर्फ जानकारी नहीं मिलना बताया गया है।

जबकि शासन के सबसे बड़े विभागों में आने वाले स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग , पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग(, शिक्षा विभाग, क़ृषि विभाग, वन विभाग, कौशल विभाग एवं अन्य ऐसे सभी विभाग जिनमें अनियमित संविदा कर्मचारियों की संख्या ज्यादा है, से जानकारी पहले ही शासन को भेजी जा चुकी है। संविदा कर्मचारी महासंघ ने कहा है कि अधिकारी जो जानकारी नहीं दे रहे, उनपर कार्यवाही क्यों नहीं की जा रही। उनपर कार्रवाई होनी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button