Travel

युवाओं में सिंगापुर, दुबई और वियतनाम का क्रेज; ट्रैवल्स संचालक लगा रहे बायोमीट्रिक शिविर

रायपुर, मार्च खत्म होने में अब केवल 12 दिन का समय है, ऐसे में हर कोई अप्रैल-मई की चिलचिलाती गर्मी में ऐसे पर्यटन स्थल तलाश करता है, जहां गर्मी से राहत मिले। इन दिनों रायपुराइट्स भी अपने गर्मी की छुट्टियों की प्लानिंग में जूट गए है। इस वर्ष यह देखा जा रहा है कि देश की अपेक्षा विदेश जाना लोग ज्यादा पसंद कर रहे है। अच्छे पर्यटन स्थल के साथ ही ऐसे स्थान देखा जा रहा है कि जहां वीजा आन अराइवल हो या फिर एक सप्ताह में वीजा मिल जाए और लोग पूरे परिवार के साथ गर्मी की छुट्टियां मनाने जा सके।

ट्रैवल्स संचालकों की मानें तो इस वर्ष सिंगापुर से कहीं ज्यादा क्रेज युवाओं में दुबई, वियतनाम, बाको, अल्माटी जाने को है। वहीं, हनीमून पर बाहर जाने वाले कपल स्पेन की चाहत ज्यादा कर रहे है। वह सिंगापुर को ज्यादा पसंद कर रहे हैं। हनीमून पर जाने वाले कपल स्पेन और यंगस्टर वियतनाम के दीवाने हैं। इस समाचार में हम आपको ऐसी जानकारी दे रहे है,जो आपकी प्लानिंग में मदद करेगी।

32 से 35 हजार में वियतनाम की सैर: 

ट्रैवल्स संचालकों का कहना है कि पहले युवाओं में थाईलैंड का ज्यादा क्रेज था,लेकिन इस वर्ष वियतनाम जाना ज्यादा पसंद कर रहे है। यहां एडवेंचर एक्टिविटी से लेकर सबसे लंबी गुफा और अन्य आकर्षण का केंद्र है। साथ ही वाइन में एक्सपरीमेंट का शौक रखने वाले भी यहां खूब जा रहे है। रायपुर से वियतनाम का पैकेज प्रति व्यक्ति 32 से 35 हजार रुपये में उपलब्ध है।

35 हजार में दुबई की सैर: 

ट्रैवल्स संचालकों द्वारा रायपुर से दुबई के लिए प्रति व्यक्ति 35 हजार रुपये में पैकेज उपलब्ध है। यहां बड़े-बड़े व्यावसायिक समूहों द्वारा अपने परिवार के लिए बुकिंग की जा रही है। दुबई के साथ ही रायपुर से बाको के लिए 50 हजार रुपये प्रति व्यक्ति और रायपुर से अल्माटी के लिए 35 हजार रुपये प्रति व्यक्ति का पैकेज उपलब्ध है।

परिवार के साथ सिंगापुर की सैर भी: 

परिवार के साथ सिंगापुर जाना भी लोग पसंद कर रहे है,हालांकि पिछले वर्षों की तुलना में इसका क्रेज थोड़ा घट गया है। यहां क्रूज राइड से लेकर यूनिवर्सल स्टूडियो, सेंटोसा आइलैंड, वाटर स्पोटर्स एक्टिविटी की भरमार है। इसके साथ ही हाल ही में शादी करने वाले कपल मालदीव जाना काफी पसंद कर रहे है।

देश में गोवा, जम्मू, दार्जिलिंग-गंगटोक व कुल्लू-मनाली पहली पसंद

अगर आपको देश में घूमने जाना है तो रायपुराइट्स की पहली पसंद गोवा, जम्मू, दार्जिलिंग-गंगटोक व कुल्लू-मनाली, लेह-लद्दाख है। रायपुर से दार्जिलिंग-गंगटोक के लिए चार रात-पांच दिन का पैकेज 60-65 हजार रुपये में उपलब्ध है। इसके साथ ही लेह-लद्दाख का पैकेज छह रातें-सात दिन 80 हजार रुपये में उपलब्ध है।

ढाई माह में 300 से अधिक ने लिया वीजा

इस वर्ष जनवरी से लेकर 17 मार्च तक की अवधि में रायपुर से यूके व यूरोप के लिए लगभग 300 से अधिक यात्रियों ने वीजा लिया। ट्रैवल्स संस्थानों द्वारा यात्रियों की मांग के अनुसार ही यूके व यूरोप के लिए बायोमीट्रिक शिविर लगाए जा रहे है। खास बात यह है कि बनने वाले वीजा में से 99 प्रतिशत वीजा घूमने के ही है।

हर सप्ताह लग रहा बायोमीट्रिक शिविर

लोगों में विदेश जाने के प्रति बढ़ते क्रेज का अंदाजा भी इससे लगाया जा सकता है कि पहले रायपुर के ट्रैवल्स संचालकों द्वारा पंद्रह दिन में एक बार शिविर लगाया जा रहा था। लेकिन लोगों की बढ़ती मांग को देखते हुएइन दिनों हर सप्ताह बायोमीट्रिक शिविर लगाया जा रहा है। यह बायोमीट्रिक शिविर घूमने के साथ ही स्टूडेंट वीजा के लिए भी रहता है और यूरोप व यूके लिए रहता है। बताया जा रहा है कि यूरोप के वीजा टिकट की अवधि के अनुसार मिलते है। यूके के वीजा छह माह, दो वर्ष, पांच वर्ष के लिए दिए जाते है। सामान्य रूप से दोनों का वीजा 26 से 28 हजार रुपये में उपलब्ध है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button