Travel

सीएम ने राजधानी के निवासियों को दिए ‘आनंदबन’ का उपहार

भुवनेश्वर, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कल यहां राजधानी शहर में एक शहरी वन, ‘आनंदबन’ का उद्घाटन किया। भुवनेश्वर विकास प्राधिकरण (बीडीए) ने वन विभाग के सहयोग से शहर के कलिंगनगर क्षेत्र के शंकरपुर में लगभग 90 एकड़ भूमि पर ‘आनंदबन’ विकसित किया है।मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने एक बयान में कहा, शहरी जंगल में आगंतुकों के लिए 1,000 मीटर मिट्टी का रास्ता, 550 मीटर चट्टानी रास्ता और 3,830 मीटर साइकिल रास्ता है।

इसके अलावा, ‘आनंदबन’ में कई औषधीय सहित कम से कम 10,000 पेड़ और पौधे मिल सकते हैं। इसके अलावा, शहरी जंगल के अंदर तीन जल निकाय हैं, जो 32,750 वर्ग फुट क्षेत्र में फैले हुए हैं। शहरी जंगल को बीच में एक फुट ओवरब्रिज के साथ दो हिस्सों में विभाजित किया गया है। इसके अलावा, अधिकारियों ने शहरी क्षेत्र में पेड़ के घर, रस्सी पुल, लकड़ी के पुल, गुलाब उद्यान, बैठने की सुविधा, व्याख्या केंद्र, ओपन-एयर थिएटर, फूड कोर्ट, रेन शेल्टर, बच्चों के लिए खेल क्षेत्र, शौचालय और पार्किंग स्थल का निर्माण किया है।

शहरी वन में विभिन्न प्रकार के पेड़ों पर एक बारकोड चिपका हुआ है। सूत्रों ने बताया कि आगंतुक बारकोड को स्कैन करके पेड़ के औषधीय गुणों सहित उसके बारे में विवरण देख सकते हैं। सीएमओ ने कहा, “हरित स्थानों को संरक्षित करने और स्वस्थ शहरी पर्यावरण को बढ़ावा देने के महत्व को पहचानते हुए, ‘आनंदबन’ का लक्ष्य समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक को बढ़ाने के लिए शहरी परिदृश्य में हरित बुनियादी ढांचे की स्थापना करना है, जिससे पर्यावरणीय प्रबंधन की व्यापक दृष्टि के साथ तालमेल बिठाया जा सके।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button