Uncategorized

फोन बंद कर वाकी-टाकी से बात करते थे, करोडपति गैंग ने 10 राज्यों में 70 जगह की चोरियां

इंदौर , मध्यप्रदेश के इंदौर पुलिस ने हाईप्रोफाइल चोरों को पकड़ा है, जो वारदात के वक्त वाकी-टाकी का उपयोग करते थे। चोरों से लाखों रुपये कीमती सोना, घड़ियां और स्कार्पियो कार बरामद हुई है। सोना गलाने की मशीन, परखने की कसौटी और अत्याधुनिक उपकरण बरामद हुए, जो ताले तोड़ने में इस्तेमाल होते थे। एक आरोपित फरार है। गिरोह ने 10 राज्यों में 70 जगह पर चोरी करना स्वीकारा है।

एडिशनल डीसीपी जोन-2 राजेश व्यास के मुताबिक, पिछले वर्ष 17 फरवरी को संयुक्त संचालक (नगरीय प्रशासन) राजीव निगम के बंगले (स्कीम-114) में लाखों रुपये और ज्वेलरी की चोरी हुई थी। पुलिस ने कई कालोनी और टोलनाकों से सीसीटीवी फुटेज निकाले और सोमवार को आरोपित अनूप पुत्र भृगुनारायण सिंह निवासी एलआइसी-4 सेक्टर सी अरेरा कालोनी, अभिषेक पुत्र राजू सिंह निवासी अरेरा कालोनी विट्ठल मार्केट और अमित पुत्र ओमप्रकाश सिंह निवासी नगर पालिका के पास गेहूं खेड़ा कोलार रोड़ खजूरी को गिरफ्तार कर लिया। आरोपितों ने पूछताछ में बताया कि वे वर्षों से चोरी कर रहे हैं। गिरोह में एक अन्य आरोपित राजेंद्रसिंह कुशवाह (भोपाल) भी शामिल है, जो फरार हो गया।

सख्ती से पूछताछ करने पर आरोपितों ने बताया कि वे पुलिस चेकिंग, छानबीन के तरीकों से वाकिफ हैं, इसलिए शहर में प्रवेश करते ही मोबाइल फोन स्वीच आफ या फ्लाइट मोड पर डाल देते थे। उनके पास चार वाकी-टाकी थे और बातचीत के लिए उसका ही उपयोग करते थे। इससे न उनकी लोकेशन मिलती थी, न किसी को संदेह होता था। गिरोह के दो सदस्य चोरी करने बंगले में घुस जाते थे। दो सदस्य वाकी-टाकी से निर्देश देते रहते थे। पुलिस और आने जाने वालों की प्रत्येक गतिविधियां बताते रहते थे। जब भी कोई उनसे पूछता तो बताते कि वे टेलिकाम कंपनी के अधिकारी हैं और सर्वे कर रहे हैं। स्पोर्ट्स और महंगी कार देख कर कोई शक भी नहीं करता था। आरोपितों से पुलिस ने 10 ग्राम सोना और ब्रांडेड घड़ियां बरामद की हैं। उन्होंने पलासिया क्षेत्र में भी चोरी करना कुबूला है।

चोरी के बाद आलीशान फार्म हाउस में पार्टी करते थे

टीआइ संतोष दूधी के मुताबिक, आरोपित मूलत: बिहार के रहने वाले हैं। कुछ आरोपितों के पिता फोरेस्ट में कर्मचारी रहे हैं। अनूप, अमित और अभिषेक सालों से चोरी कर रहे हैं। करोड़ों की चोरियों से मिलने वाले रुपये जमीन में निवेश कर दिए थे। भोपाल में तो तीन साल पूर्व आलीशान फार्म हाउस खरीदा था, जिसमें नौ एसी, अस्तबल, स्विमिंग पूल है। वारदात में सफलता मिलने के बाद फार्म हाउस पर पार्टी का आयोजन होता था। अभी तक की पूछताछ में ओडिशा, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, गुजरात सहित 10 राज्यों में 70 से ज्यादा वारदातें करना स्वीकारा है। पुलिस चोरों की चल-अचल संपत्ति की जानकारी जुटा रही है। सीआइडी और पुलिस मुख्यालय के माध्यम से अन्य राज्यों की पुलिस को भी सूचित कर दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button