Games

मुंबई इंडियंस बनी WPL की पहली चैंपियन;फाइनल में दिल्ली को 7 विकेट से हराया, हेली मैथ्यूज रहीं प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट

मुम्बई, मुंबई इंडियंस ने पहली विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) का खिताब जीत लिया है। ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए फाइनल में टीम ने दिल्ली कैपिटल्स को 7 विकेट से हराया। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी दिल्ली ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 131 रन बनाए। जवाब में मुंबई ने 19.3 ओवर में टारगेट हासिल कर लिया।

नैटली सीवर रहीं प्लेयर ऑफ द मैच
विनिंग शॉट लगाने वाली मुंबई की नैटली सीवर प्लेयर ऑफ द मैच बनीं। वह 60 रन बनाकर नाबाद रहीं, एलिमिनेटर मुकाबले में यूपी वॉरियर्ज के खिलाफ उन्होंने 72 रन की नाबाद पारी खेली थी। उन्हें नॉकआउट स्टेज में कोई आउट ही नहीं कर सकीं।

मुंबई को मिले 6 करोड़
फाइनल मुकाबला जीतने वाली मुंबई इंडियंस को विमेंस प्रीमियर लीग का टाइटल जीतने पर 6 करोड़ रुपए की प्राइज मनी इनाम में मिली। दूसरे नंबर पर रही दिल्ली कैपिटल्स को 3 करोड़ और एलिमिनेटर हार कर तीसरे नंबर पर रहने वाली यूपी वॉरियर्ज को एक करोड़ रुपए मिले। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और गुजरात जायंट्स टीम को बगैर प्राइज मनी के संतोष करना पड़ा।

हेली मैथ्यूज बनीं मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर
मुंबई इंडियंस की हेली मैथ्यूज को मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर यानी प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवॉर्ड मिला। उन्होंने टूर्नामेंट के 10 मैचों में 271 रन बनाए। इन मैचों में उन्होंने 16 विकेट भी लिए। टूर्नामेंट में उनसे ज्यादा विकेट कोई नहीं ले सकीं। इसके लिए उन्होंने पर्पल कैप भी जीती। ऑक्शन के फर्स्ट राउंड में वह अनसोल्ड रही थीं, लेकिन सेकेंड राउंड में उन्हें मुंबई ने 40 लाख रुपए की बेस प्राइस में अपने साथ जोड़ा था।

कैच ऑफ द सीजन हरमनप्रीत कौर के नाम
मुबंई इंडियंस टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कैच ऑफ द सीजन का अवॉर्ड जीता। उन्होंने लीग स्टेज में यूपी वॉरियर्ज के खिलाफ मैच में देविका वैद्य का शानदार कैच लिया था। वह स्लिप पोजिशन में खड़ी थीं और डाइव मारकर एक हाथ से बॉल पकड़ी थी। उनके अलावा जेमिमा रोड्रिग्ज भी कैच ऑफ द सीजन की लिस्ट में थीं।

यस्तिका बनीं एमर्जिंग प्लेयर
यस्तिका भाटिया एमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन रहीं। उन्हें 5 लाख रुपए की प्राइज मनी मिली। मुंबई की विकेटकीपर बैटर यस्तिका ने टूर्नामेंट के 10 मैचों में 112.04 के स्ट्राइक रेट से 214 रन बनाए। फाइनल में वह 3 बॉल में 4 ही रन बना सकीं, लेकिन टूर्नामेंट की टॉप रन स्कोरर लिस्ट में वह 11वें नंबर पर रहीं।

रनर-अप कैप्टन लेनिंग ने जीती ओरेंज कैप
दिल्ली कैपिटल्स की कप्तान मेग लेनिंग ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाए। उनके बैट से 9 मैच में 139.11 के स्ट्राइक रेट से 345 रन निकले। इस प्रदर्शन के लिए उन्होंने टूर्नामेंट की ओरेंज कैप जीती। मुंबई की नैटली सीवर 10 मैचों में 332 रन के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर रहीं।

पावरप्ले में गंवाए 3 विकेट
टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी दिल्ली की शुरुआत खराब रही। टीम ने दूसरे ही ओवर में शेफाली और कैप्सी के विकेट गंवा दिए। पांचवें ही ओवर में जेमिमा भी कैच आउट हो गईं। तीनों ही विकेट इजाबेल वॉन्ग ने फुल टॉस पर लिए। पावरप्ले के 6 ओवरों में दिल्ली 3 विकेट पर 38 रन ही बना सकी।

मेग लेनिंग ही टिक सकीं
पहली पारी में दिल्ली की कप्तान मेग लेनिंग ही टिक कर खेल सकीं। लेकिन 29 बॉल में 35 रन बनाकर रनआउट हो गईं। राधा यादव और शिखा पांडे 27-27 रन बनाकर नाबाद लौटीं। दोनों ने 10वें विकेट के लिए 24 बॉल में 52 रन जोड़े। इनके अलावा मारियन कैप (18) और शेफाली वर्मा (11) ही दहाई का आंकड़ा पार कर सकीं।

दिल्ली की बाकी बैटर्स में जेमिमा रोड्रिग्ज (9), जेस जोनासेन (2), मिन्नु मणि (1), तानिया भाटिया (0), एलिस कैप्सी (0) और अरुंधति रेड्डी (0) कुछ खास नहीं कर सकीं। मुंबई से इजाबेल वॉन्ग और हेली मैथ्यूज ने 3-3 विकेट लिए। वहीं अमीलिया केर को 2 विकेट मिले और एक बैटर रन आउट हुईं।

मुंबई की शुरुआत खराब रही
132 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी मुंबई की शुरुआत खराब रही। टीम ने दूसरे ही ओवर में यस्तिका भाटिया का विकेट गंवा दिया। चौथे ही ओवर में हेली मैथ्यूज भी कैच आउट हो गईं। टीम 6 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 27 रन ही बना सकीं।

नैटली सीवर ने खेली मैच जिताऊ पारी
दूसरी पारी में दिल्ली ने शुरुआत से दबाव बनाना शुरू किया। राधा यादव और जेस जोनासेन ने शुरुआती ओवरों में ही एक-एक विकेट चटकाए। लेकिन हरमनप्रीत कौर और नैटली सीवर पार्टनरशिप कर मैच को दिल्ली से दूर ले गई। हरमनप्रीत 37 रन बनाकर आउट हुईं। वहीं नैटली सीवर (60*) ने अमीलिया केर (14*) के साथ अपनी टीम को जीत दिलाई। उनसे पहले यस्तिका भाटिया ने 4 और हेली मैथ्यूज ने 13 रन बनाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button