Games

एशिया कप में बने 15 रिकॉर्ड्स;10वीं बार 10 विकेट से जीता भारत, इंटरनेशनल फाइनल का लोएस्ट स्कोर, सिराज ने सबसे तेज 5 विकेट झटके

कोलंबो, एजेंसी, भारत ने श्रीलंका को 10 विकेट से हराकर 8वीं बार एशिया कप का खिताब जीत लिया है। पहले बैटिंग करते हुए श्रीलंका टीम 50 रन पर ऑल आउट हो गई। ये भारत के खिलाफ किसी भी टीम का सबसे छोटा वनडे स्कोर है। मोहम्मद सिराज ने महज 21 रन देकर 6 विकेट लिए। एशिया कप फाइनल में किसी भी प्लेयर का ये बेस्ट बॉलिंग फिगर है।

सिराज ने एक ही ओवर में 4 विकेट भी लिए। वह एक ही ओवर में 4 विकेट लेने वाले पहले भारतीय बने। 

एशिया कप में भारतीय खिलाड़ी की बेस्ट बॉलिंग
मोहम्मद सिराज ने 7 ओवर में 21 रन देकर 6 विकेट लिए। उन्होंने एक ओवर मेडन भी फेंका। एशिया कप इतिहास में ये किसी भी भारतीय की बेस्ट बॉलिंग है। उनसे पहले ऑफ स्पिनर अरशद अय्युब ने 1988 में पाकिस्तान के खिलाफ 21 रन देकर 5 विकेट लिए थे। चाइनामैन बॉलर कुलदीप यादव ने भी इसी एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ 25 रन देकर 5 विकेट लिए थे।

श्रीलंका के खिलाफ बेस्ट बॉलिंग
मोहम्मद सिराज ने श्रीलंका के खिलाफ बेस्ट बॉलिंग का रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने पाकिस्तान के वकार यूनुस का रिकॉर्ड तोड़ा। वकार ने 1990 में शारजाह के मैदान पर 26 रन देकर 6 विकेट लिए थे। सिराज श्रीलंका के खिलाफ 6 विकेट लेने वाले दूसरे ही भारतीय बने। उनसे पहले आशीष नेहरा ने 2005 में 59 रन देकर 6 विकेट लिए थे। उन्होंने ये प्रदर्शन इंडियन ऑयल कप के फाइनल में कोलंबो के मैदान पर किया था।

 एशिया कप फाइनल में सेकेंड बेस्ट बॉलिंग
मोहम्मद सिराज एशिया कप के फाइनल में 6 विकेट लेने वाले दूसरे ही प्लेयर बने। उनसे पहले श्रीलंका के अजंथा मेंडिस ने 2008 में भारत के ही खिलाफ 13 रन देकर 6 विकेट लिए थे।वहीं वनडे फॉर्मेट में किसी भी टूर्नामेंट के फाइनल में सिराज ने चौथी बेस्ट बॉलिंग की। उनसे पहले पाकिस्तान के आकिब जावेद ने 1991 में भारत के खिलाफ 37 रन देकर 7 विकेट लिए। उनके बाद अनिल कुंबले ने 12 रन और अजंथा मेंडिस ने 13 रन देकर 6-6 विकेट लिए हैं।

सिराज ने 16 ही गेंद पर 5 विकेट लिए
मोहम्मद सिराज ने पारी में अपने 5 विकेट महज 16 ही गेंद पर ले लिए। उन्होंने वनडे में सबसे कम गेंदों पर 5 विकेट लेने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की। उनसे पहले श्रीलंका के चामिंडा वास ने बांग्लादेश के खिलाफ भी 16 ही गेंदों पर 5 विकेट झटक लिए थे। वास ने 2003 में ऐसा किया था।

एक ओवर में 4 विकेट लेने वाले पहले भारतीय
मोहम्मद सिराज ने पहली पारी के चौथे ओवर में 4 रन देकर 4 विकेट लिए। वह वनडे के एक ही ओवर में 4 विकेट लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने। दुनिया के 3 ही बॉलर्स अब तक एक ओवर में 4 विकेट ले सके हैं। सिराज के अलावा पाकिस्तान के मोहम्मद सामी 2003 में और इंग्लैंड के आदिल रशीद 2019 में ऐसा कर चुके हैं।

किसी भी फाइनल का सबसे छोटा स्कोर
श्रीलंका की टीम भारत के खिलाफ 15.2 ओवर में महज 50 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। ये स्कोर किसी भी टूर्नामेंट फाइनल का सबसे छोटा स्कोर है। इससे पहले साल 2000 में श्रीलंका ने ट्राई सीरीज के फाइनल में भारत को ही 54 रन पर ऑल आउट किया था। टी-20 फॉर्मेट के फाइनल में भी ये सबसे छोटा स्कोर ही है। 2017 में आयरलैंड की टीम डेजर्ट कप फाइनल में 71 रन पर ऑलआउट हो गई थी।

एशिया कप फाइनल में सबसे छोटा स्कोर
श्रीलंका के नाम एशिया कप फाइनल में भी सबसे छोटे स्कोर का रिकॉर्ड हो गया। इससे पहले ये रिकॉर्ड भारत के नाम था। टीम इंडिया 2008 में श्रीलंका के ही खिलाफ 173 रन बनाकर ऑलआउट हुई थी।एशिया कप फाइनल में इससे पहले श्रीलंका का सबसे कम स्कोर 1988 में आया था। तब टीम भारत के ही खिलाफ 176 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी।

एशिया कप का सबसे छोटा स्कोर
श्रीलंका के नाम एशिया कप के सबसे छोटे स्कोर का अनचाहा रिकॉर्ड भी चढ़ गया। उनसे पहले बांग्लादेश की टीम साल 2000 में पाकिस्तान के खिलाफ 87 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी। बांग्लादेश की टीम साल 1986 में पाकिस्तान के खिलाफ 94 रन पर भी ऑलआउट हो चुकी है।

भारत के खिलाफ श्रीलंका का सबसे छोटा स्कोर
भारत के खिलाफ श्रीलंका टीम पहली बार 50 रन पर ऑल आउट हुई है। इससे पहले टीम इंडिया के खिलाफ श्रीलंका का सबसे छोटा स्कोर भी इसी साल जनवरी में आया था। तिरुवनंतपुरम के मैदान पर श्रीलंका 73 रन बनाकर ऑल आउट हुआ था। 50 रन का स्कोर वनडे में श्रीलंका टीम का दूसरा सबसे छोटा स्कोर रहा। इससे पहले टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2012 में 43 रन पर ही ऑल आउट हो गई थी।

 भारत के खिलाफ किसी भी टीम का सबसे छोटा स्कोर
भारत के खिलाफ किसी भी टीम का वनडे में सबसे छोटा स्कोर भी बना। श्रीलंका से पहले बांग्लादेश टीम 2014 मीरपुर के मैदान पर 58 रन बनाकर ऑलआउट हुई थी। वनडे क्रिकेट में किसी भी टीम का सबसे छोटा स्कोर जिम्बाब्वे के नाम है। टीम 2004 में श्रीलंका के ही खिलाफ 35 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी।

 गेंद बाकी रहते हुए भारत की सबसे बड़ी जीत
टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने सबसे तेज जीत हासिल की। श्रीलंका से मिले 51 रन के टारगेट को भारत ने 6.1 ओवर में ही हासिल कर लिया। टीम ने 263 गेंदें बाकी रहते जीत हासिल की। इससे पहले भारत ने 2001 में केन्या को 231 गेंदें बाकी रहते हराया था। तब भारत ने 11.3 ओवर में मुकाबला जीता था।

वनडे फाइनल में सबसे बड़ी जीत
वनडे फॉर्मेट में किसी भी टूर्नामेंट के फाइनल में भारत ने गेंदें बाकी रहते सबसे बड़ी जीत दर्ज की। भारत ने 263 गेंदें बाकी रहते मुकाबला जीता। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 2003 में इंग्लैंड को 226 गेंदें बाकी रहते ट्राई सीरीज का फाइनल हराया था।. वनडे फाइनल में दूसरी बार 10 विकेट से जीता भारत
टीम इंडिया वनडे टूर्नामेंट के किसी भी फाइनल में दूसरी बार 10 विकेट से जीती है। भारत ने 1998 में जिम्बाब्वे के खिलाफ ट्राई सीरीज फाइनल में 197 रन का टारगेट बगैर विकेट गंवाए हासिल किया था। भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया ने 2003 में इंग्लैंड को ट्राई सीरीज का फाइनल 10 विकेट से हराया है।

 10वीं बार 10 विकेट से जीता भारत, वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी
भारत ने इसी एशिया कप में दूसरी बार 10 विकेट से जीत दर्ज की। इससे पहले टीम इंडिया ने नेपाल को भी 10 विकेट के अंतर से हराया था। टीम ने ओवरऑल 10वीं बार वनडे में 10 विकेट से जीत दर्ज की। भारत ने वेस्टइंडीज के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की। वेस्टइंडीज ने भी 10 विकेट से 10 वनडे जीते हैं।

गेंदों के हिसाब से सबसे छोटा वनडे फाइनल
गेंदें फेंके जाने के हिसाब से भारत और श्रीलंका के बीच सबसे छोटा वनडे फाइनल हुआ। एशिया कप फाइनल में महज 129 गेंदों का खेल हुआ। भारत ने 37 और श्रीलंका ने 92 गेंदें खेलीं।सबसे छोटे वनडे के हिसाब से ये मैच तीसरे नंबर पर रहा। नेपाल और अमेरिका के बीच 2020 में खेला गया वनडे 104 गेंदों में ही खत्म हो गया था। श्रीलंका और जिम्बाब्वे के बीच 2001 में वनडे मुकाबला महज 120 गेंदों में ही कम्प्लीट हो गया था।

Narayan Bhoi

Narayan Bhoi is a veteran journalist with over 40 years of experience in print media. He has worked as a sub-editor in national print media and has also worked with the majority of news publishers in the state of Chhattisgarh. He is known for his unbiased reporting and integrity.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button