Games

साउथ अफ्रीका ने चेज किया T20I का सबसे बड़ा स्कोर;डिकॉक का 44 गेंद में शतक, जोनसन चार्ल्स ने तोड़ा क्रिस गेल का रिकॉर्ड

सेंचुरियन, एजेंसी, साउथ अफ्रीका ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। अफ्रीकी टीम ने टी-20 इंटरनेशनल के इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर चेज कर लिया है। रविवार शाम सेंचुरियन मैदान पर साउथ अफ्रीका ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हरा दिया। टीम के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे बड़े रन चेज का रिकॉर्ड भी दर्ज है।

इस ऐतिहासिक जीत में रीजा हैनरिक्स और क्विंटन डी कॉक ने अहम भूमिका निभाई। हैनरिक्स ने 28 गेंदों पर 68 रनों की विस्फोटक पारी खेली, जबकि डी कॉक ने 44 गेंदों पर शतक जड़ दिया। यह उनका पहली सेंचुरी है।

रविवार शाम को खेले गए इस मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में पांच विकेट पर 258 रन का पहाड़ स्कोर खड़ा किया। अफ्रीकी टीम के बल्लेबाजों ने 259 रन के टारगेट को 7 गेंद रहते हासिल कर लिया। इस जीत से सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ गई है।

बुल्गारिया का रिकॉर्ड तोड़ा
साउथ अफ्रीका ने बुल्गारिया का रिकॉर्ड तोड़ा है, जिसे बुल्गारिया ने 26 जून 2022 को सोफिया में बनाया था। टीम ने 246/4 का स्कोर चेज किया था।

वनडे में भी सबसे बड़ा स्कोर चेज किया था
साउथ अफ्रीका ने 12 मार्च 2006 को वनडे में भी सबसे बड़ा स्कोर चेज किया था। तब टीम ने ऑस्ट्रेलिया को एक विकेट से हराया था। जोहान्सबर्ग में हुए इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट पर 434 रन बनाए थे, जवाब में अफ्रीका ने एक गेंद रहते 438 रन बनाते हुए कीर्तिमान स्थापित किया था।

जोनसन चार्ल्स ने क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ा
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते उतरी वेस्टइंडीज के टॉप ऑर्डर बैटर जोनसन चार्ल्स ने भी आतिशी शतक जमाया। उन्होंने 46 गेंदों पर 118 रन की शतकीय पारी खेली। यह चार्ल्स का भी पहला शतक है। उन्होंने 39 बॉल में शतक जड़कर वेस्टइंडीज के लिए सबसे तेज सेंचुरी का रिकॉर्ड बनाया। उनसे पहले क्रिस गेल ने 47 बॉल में शतक जड़ा था।

चार्ल्स के अलावा ओपनर काइल मेयर्स ने 27 गेंदों पर 51 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। इन दोनों के बाद रोमारियो शेफर्ड ने 18 गेंदों पर नाबाद 41 रन बनाए। मार्को जॉनसन को तीन और वार्ने परनेल ने दो विकेट लिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button