Travel

अब बदरीनाथ और केदारनाथ में 300 रुपए शुल्‍क चुकाकर हो सकेंगे VIP दर्शन, विशेष व्‍यवस्‍था लागू

देहरादून, यदि आप बदरीनाथ-केदारनाथ दर्शन की योजना बना रहे हैं तो जान लीजिये कि इससे जुड़ी नई व्‍यवस्‍था लागू कर दी गई है। वैसे अगर आप सुविधाजनक रूप से दर्शन करने के इच्‍छुक हैं तो अब आप यहां शुरू होने वाली वीआईपी दर्शन सुविधा का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए आपको 300 रुपए का शुल्‍क चुकाना होगा। कपाट खुलने के साथ ही यह व्यवस्था शुरू हो जाएगी। अभी तक दर्शन के लिए कोई शुल्क नहीं था। श्री बदरीनाथ-केदारनाथ समिति (बीकेटीसी) की बोर्ड बैठक में यह निर्णय लिया गया। बदरी-केदार समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय की अध्यक्षता में हुई बोर्ड बैठक में पहली बार बदरीनाथ व केदारनाथ में विशेष दर्शन के लिए VIP को 300 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया। मंदिरों को मिलने वाले दान व चढ़ावे की गिनती के लिए पारदर्शी व्यवस्था रहेगी। दोनों धामों में पारदर्शी शीशे के हट बनाकर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

अध्‍ययन करने के बाद लिया निर्णय

अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि इस पर समिति लंबे समय से विचार कर रही थी। तिरुपति बालाजी, श्री वैष्णो देवी, श्री महाकालेश्वर व श्री सोमनाथ मंदिर में पूजा, दर्शन की व्यवस्था व प्रबंधन के अध्ययन के लिए हाल ही में समिति के चार दल भेजे थे। दलों की रिपोर्ट के आधार पर बीकेटीसी ने बदरीनाथ व केदारनाथ मंदिरों में दर्शन के लिए आने वाले सभी तरह के VIP से विशेष दर्शन व प्रसाद के लिए प्रति व्यक्ति 300 रुपये शुल्क निर्धारित किया है। आम श्रद्धालु इसमें शामिल नहीं होंगे। VIP प्रोटोकाल के तहत ही यह शुल्क लिया जाएगा। बुकिग कराने वाले के संबंध में मंदिर समिति के पास प्रोटोकाल आएगा।

अभिजीत मुहूर्त में खुलेंगे यमुनोत्री धाम के कपाट

उत्तराखंड के चारधाम में प्रथम यमुनोत्री धाम के कपाट 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया पर्व पर दोपहर 12ः41 बजे अभिजीत मुहूर्त, कर्क लग्न और कृतिका नक्षत्र में खोले जाएंगे। इसी के साथ ही चारधाम यात्रा विधिवत रूप से शुरू हो जाएगी। सोमवार को यमुना जयंती पर तीर्थ पुरोहितों ने पंचांग गणना के बाद यमुनोत्री धाम के कपाट खोलने का मुहूर्त निकाला।

महंगी हुई केदारनाथ हेली सेवा

केदारनाथ धाम की यात्रा करने वालों के लिए बुरी खबर है। अब हेली सेवा का उपयोग करने के लिए बढ़ा हुआ किराया चुकाना होगा। जानकारी के मुताबिक, उत्तराखंड नागरिक उड्डयन परिषद (यूकाडा) ने नया किराया तय किया है। नई किराया लिस्ट के मुताबिक, फाटा और शेरसी से हेली सेवा का एक तरफ का किराया क्रमशः 390 रुपए और 409 रुपए अधिक देना पड़ेगा। गुप्तकाशी से किराए में 5 रुपए की मामूली राहत रहेगी।

पिछले साल फाटा से 2360 रुपये, शेरसी से 2340 रुपये और गुप्तकाशी से 3875 रुपये किराया तय था। यूकाडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी रविशंकर ने बताया कि हेली सेवा के लिए बुकिंग आईआरसीटीसी करेगा। ट्रायल रन 31 मार्च तक पूरा हो जाएगा। इस साल अब तक कुल 5.97 लाख लोगों ने पंजीकरण किया है, जिसमें केदारनाथ धान के लिए 2.2 लाख रजिस्ट्रेशन हुए हैं।

अप्रैल के पहले हफ्ते से शुरू होगी बुकिंग

अप्रैल के पहले सप्ताह से हेली सेवा की बुकिंग शुरू होगी। बुकिंग के लिए पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा। इस बार चारधाम यात्रा 22 अप्रैल से प्रारंभ हो रही है। चारधाम में से हेली सेवाएं केवल केदारनाथ धाम के लिए संचालित होती हैं। इसके लिए केदारघाटी में 3 सेक्टर फाटा, शेरसी और गुप्तकाशी बनाए गए हैं। इन तीनों सेक्टर में नौ हेलीपैड हैं, जहां से हेली सेवाओं का संचालन होता है।

जो लोग हवाई यात्रा करना चाहते हैं, वे निकटतम हवाई अड्डे जॉली ग्रांट पहुंच सकते हैं, जो देहरादून के करीब है। यह हवाई अड्डा ऋषिकेश के भी करीब है, जहां यात्रियों को जोशीमठ पहुंचने के लिए कार या बस बुक करनी पड़ती है। वहीं केदारनाथ से जुड़ने वाला निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश और हरिद्वार है, जो पवित्र मंदिर से 208 किमी और 228 किमी दूर हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button