Travel

अमरनाथ यात्रा की शेड्यूल जारी; 1 जुलाई से शुरू होगी यात्रा, 17 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन

नईदिल्ली, अमरनाथ यात्रा के लिए सरकार ने शेड्यूल जारी कर दिया है। इस साल ये यात्रा एक जुलाई से यात्रा शुरू होगी और 62 दिनों के बाद 31 अगस्त को खत्म होगी। यात्रा के लिए 17 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। इससे पहले गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर को लेकर सुरक्षा की समीक्षा की थी। उसके बाद से भी यात्रा के शुरु होने के कयास लगाये जा रहे थे। श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा की वार्षिक तीर्थयात्रा-2023 की तैयारियों को प्रशासन ने अंतिम रूप देना शुरु कर दिया है। सीमा सड़क संगठन को निर्देश दिया गया है कि वह चंदनबाड़ी – पवित्र गुफा मार्ग पर 20 मई तक बर्फ हटाने का काम पूरा करे।

यात्रियों की सुविधा के पूरे इंतजाम

पहलगाम विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक यात्रा के लिए पोनी स्टेशन भी बनाया जा रहा है, जहां से यात्री अपनी सुविधानुसार घोड़े-खच्चर की सेवा प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा हैलीपैड की मरम्मत का काम भी अंतिम चरण में है। यात्रा मार्ग पर साफ सफाई को सुनिश्चित बनाने के लिए इस वर्ष 100 सफाईकर्मी अतिरिक्त रूप से तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा यात्रा मार्ग पर चिह्नित स्थानों पर शौचालयों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। वाहनों की पार्किंग के लिए स्थान भी अगले सप्ताह तक चिह्नित कर लिए जाएंगे और यात्रा मार्ग की कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया जाएगा।

नई सड़क की योजना

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने उपराज्यपाल की अमरनाथ गुफा तक सड़क बनाने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। जुलाई माह तक इसकी डीपीआर बन जाएगी और उसके बाद टेंडर देकर निर्माण प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी। 5300 करोड़ की लागत से इस परियोजना का कार्य पूरा होने के बाद श्रद्धालुओं को यात्रा मार्ग पर फिसलन और भूस्खलन जैसी चुनौतियों से मुक्ति मिल ही जाएगी। साथ ही तीन दिन की अमरनाथ यात्रा मात्र आठ-नौ घंटे में पूरी की जा सकेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button