कानून व्यवस्था

CBI की चार्जशीट में पहली बार मनीष सिसोदिया का नाम; शराब नीति केस में तीन और को भी आरोपी बनाया, 12 मई को सुनवाई होगी

नईदिल्ली, शराब नीति केस में दिल्ली के पूर्व डिप्टी CM मनीष सिसोदिया के खिलाफ CBI ने मंगलवार को राउज एवेन्यू कोर्ट में सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल की। सिसोदिया को पहली बार आरोपी बनाया गया है। सिसोदिया के अलावा जांच एजेंसी की चार्जशीट में हैदराबाद के CA बुच्ची बाबू गोरंटला, अर्जुन पांडे और अमनदीप सिंह ढल का भी नाम आरोपी के रूप में शामिल है। कोर्ट इस चार्जशीट पर 12 मई को सुनवाई करेगा।

बुच्ची बाबू गोरंटला तेलंगाना के CM चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता के CA हैं। इस मामले में ED कविता से भी पूछताछ कर चुकी है। चार्जशीट में एजेंसी ने कहा कि इस मामले में बड़ी साजिश और अन्य आरोपियों की भूमिका की जांच की जा रही है। CBI ने इससे पहले 25 नवंबर 2022 को भी चार्जशीट फाइल की थी।

बुच्ची बाबू जमानत पर
इस मामले में अपनी पहली चार्जशीट में CBI ने आरोप लगाया था कि संदिग्ध अभिषेक बोइनपल्ली ने साउथ ग्रुप के इशारे पर 20-30 करोड़ रुपए जुटाए। ये पैसा विजय नायर को दिनेश अरोड़ा के माध्यम से जुलाई और सितंबर 2021 के बीच नकद दिया गया था। यह भी आरोप लगाए गए हैं कि सिसोदिया ने महेंद्रू की कंपनी इंडो स्पिरिट की एप्लिकेशन पर कार्रवाई करने के लिए व्यक्तिगत रूप से दखल दिया था।

चार्जशीट में पूर्व एक्साइज कमिश्नर अरवा गोपी कृष्णा का नाम भी संदिग्ध के तौर पर दर्ज है। चार आरोपियों में से दो आरोपी मनीष सिसोदिया और अमनदीप ढल वर्तमान में न्यायिक हिरासत में हैं। इस मामले में बुच्ची बाबू को 6 मार्च 2023 को जमानत मिल गई है। जबकि अर्जुन पांडे को कभी गिरफ्तार नहीं किया गया।

बुधवार को आना है सिसोदिया की जमानत पर फैसला
26 अप्रैल को शराब नीति से जुड़े केस में दिल्ली का एक कोर्ट सिसोदिया की जमानत याचिका पर फैसला सुनाने वाला है। 31 मार्च को CBI केस में सिसोदिया की जमानत स्पेशल जज ने खारिज कर दी थी, जिसके बाद उन्होंने हाईकोर्ट में याचिका लगाई थी।

पत्नी की तबीयत बिगड़ी
उधर, मंगलवार को मनीष सिसोदिया की पत्नी सीमा सिसोदिया की तबीयत बिगड़ गई है। उन्हें दिल्ली के अपोलो अस्पताल में एडमिट कराया गया। डॉक्टरों की एक टीम उनके स्वास्थय की जांच कर रही है।

सिसोदिया 29 अप्रैल तक कस्टडी में
कोर्ट ने 26 फरवरी को गिरफ्तार किए गए सिसोदिया की कस्टडी बढ़ा दी थी। 17 अप्रैल को स्पेशल जज एमके नागपाल ने सिसोदिया को 27 अप्रैल तक ED और 29 अप्रैल तक CBI की कस्टडी में भेज दिया था। गौरतलब है कि शराब नीति मामले में ED मनी लॉन्ड्रिंग और CBI अनियमितता के मामले की जांच कर रही है।कोर्ट ने मामले में गिरफ्तार दो अन्य आरोपियों अरुण रामचन्द्र पिल्लई और अमनदीप ढल को भी 29 अप्रैल तक ED की कस्टडी में भेज दिया था। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button