कानून व्यवस्था

ठेकेदार-अफसर की साठगांठ; जलाशय से 80 हजार लाख लीटर पानी बहा दिया

बिलासपुर, जिले के कोटा ब्लाक के चपोरा स्थित चांपी जलाशय से बीते एक माह के भीतर धीरे—धीरे करके 80 हजार लाख लीटर पानी व्यर्थ बहा दिया गया है। दरअसल केनाल गेट की मरम्मत होनी है। लिहाजा ठेकेदार को लाभ पहुंचाने के लिए जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने पानी बहा दिया। जबकि भीषण गर्मी में ग्रामीण निस्तारी के लिए भटक रहे हैं।

चांपी जलाशय की जलभराव क्षमता 12.33 मिली घन मीटर है। मार्च तक इस जलाशय में 80 प्रतिशत पानी भरा था। जिसे अप्रैल में केनाल गेट की मरम्मत के नाम पर खाली कर दिया गया। ठेकेदार को भरे हुए पानी में गेट के सामने मिट्टी का काफर डेम बनाकर गेट की मरम्मत करनी थी, लेकिन जल संसाधन विभाग के आला अधिकारियों द्वारा ठेकेदार को लाभ पहुंचाने के लिए चांपी जलाशय के पूरे पानी को ही खाली कर दिया गया।

नियम के अनुसार किसी भी जलाशय से पानी छोड़ने के पहले कलेक्टर से अनुमति लेना आवश्यक है। किन्तु सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने बिना अनुमति के आठ मिली घन मीटर यानी 80 लाख लीटर पानी नाले में बहा दिया। इस पानी से 2,450 एकड़ भूमि में सिंचाई की जा सकती थी।

ठेकेदार को बनाना था काफर डेम

जलाशय के गेट की मरम्मत के लिए ठेकेदार को पहले काफर डेम का निर्माण करना था। इसके बाद ही मरम्मत शुरू होनी थी, लेकिन जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने इस नियम को दरकिनार कर दिया और धीरे—धीरे करके लाखों लीटर पानी बहा दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button