राजनीति

छत्तीसगढ में आम चुनाव; एक स्थान पर 3 वर्ष से जमे अधिकारियों का तबादला जल्द, आयोग ने मांगी सूची 

रायपुर, लोकसभा के निर्वाचित प्रतिनिधियों का कार्यकाल मई, 2024 में समाप्त हो रहा है, जबके छत्तीसगढ राज्य विधान सभा के निर्वाचित प्रतिनिधियों का कार्यकाल दिसंबर 2923 में समाप्त होगा।इसलिए आम चुनाव की प्रक्रिया उससे पहले किसी भी क्षण शुरू हो सकती है।

इसे देखते हुए भारत निर्वाचन आयोग ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखकर सरकारी कर्मचारियों के तबादलों और नियुक्ति के संबंध में आवश्यक कदम उठाने को कहा है। इसके बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मुख्य सचिव को पत्र लिखकर चुनाव प्रक्रिया में शामिल होने वाले अधिकारियों की सूची मांगी है।

सूत्रों ने बताया है कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी का पत्र मिलने के बाद राजस्व विभाग ने जिला कलेक्टर और जिला मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखकर उन अधिकारियों (ओआरएस/ओएएस (एसबी/जीबी) की सूची मांगी है, जो 29 मई, 2023 तक तीन साल से अधिक समय से एक ही स्थान पर काम कर रहे हैं और जो 31 मई, 2024 तक साइट पर तीन साल पूरे करेंगे।

सूत्रों ने बताया है कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय का मानना है कि तबादले की प्रक्रिया अभी से शुरू की जाए ताकि चुनाव की तारीख की घोषणा के बाद आगे कोई फेरबदल न हो। इससे चुनाव प्रक्रिया सुचारू रूप से संपन्न हो सकेगी और अधिकारियों को चुनाव कराने में आसानी होगी। अब जब सरकारी कर्मचारियों के तबादले की प्रक्रिया शुरू हो गई है तो उनके लिए काम करना आसान हो जाएगा और उनके बच्चों की पढ़ाई के लिए ज्यादा मुश्किल नहीं होगी।

इन लोगों का होगा तबादला

सूत्रों ने बताया है कि इस प्रक्रिया में जिला कलेक्टर, एडीएम, डिप्टी कलेक्टर, सब कलेक्टर, तहसीलदार, बीडीओ, सहायक कलेक्टर, पुलिस आईजी, डीआईजी, राज्य सशस्त्र पुलिस बल के कमांडेंट, एएसपी, एसपी, एसडीपीओ, इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, सार्जेंट मेजर और अन्य अधिकारियों को जल्द स्थानांतरित करने के लिए कहा गया है, जो चुनाव प्रबंधन कार्य में लगे रहेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button