Business

रायपुर से गुजरने वाली 8 ट्रेनें अब बिलासपुर नहीं जाएंगी; अब उसलापुर स्टेशन से होकर चलेंगी

रायपुर, यात्रीगण कृपया ध्यान दें… रायपुर से बिलासपुर जाने वाले 8 एक्सप्रेस ट्रेनें अब बिलासपुर की जगह पर उसलापुर होकर चलेंगी। सोमवार को दुर्ग से निजामुद्दीन जाने वाली संपर्क क्रांति एक्सप्रेस से इसकी शुरुआत हो गई है। ऐसे में इन ट्रेनों में रायपुर से बिलासपुर जाने वाले यात्रियों को उसलापुर स्टेशन में उतरकर वहां से दूसरे साधनों के जरिये बिलासपुर शहर जाना पड़ेगा। उसलापुर से बिलासपुर शहर की दूरी लगभग 7 किलोमीटर है ऐसे में यात्रियों को शहर आने के लिए अतिरिक्त समय के साथ अतिरिक्त खर्च भी करना पड़ेगा।

रेलवे की नई व्यवस्था के अनुसार एक्सप्रेस ट्रेनें स्थायी तौर पर इसी रूट से होकर चलायी जाएंगी। रेलवे प्रशासन ने सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। रेलवे के जानकारों का कहना है कि बिलासपुर स्टेशन पर यात्री गाड़ियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ट्रेनों की बढ़ती संख्या के कारण प्लेटफार्म कम पड़ने लगे हैं।

उप स्टेशन के रूप में कर रहे हैं डेवलप
रेलवे उसलापुर रेलवे स्टेशन को उप स्टेशन के तौर पर विकसित करना शुरू कर दिया है। उसलापुर तक शहर बढ़ता जा रहा है। कुछ ट्रेनों का परिचालन यहां से करने पर बिलासपुर स्टेशन का दबाव कम होगा। यही वजह है कि रेलवे इसे सेकंड टर्मिनल के रूप में विकसित कर रहा है। रेलवे ने वर्ष 2018 में कई ट्रेनों का बिलासपुर स्टेशन में स्टापेज बंद करने का निर्णय लिया था।

इंजन बदलने की जरूरत नहीं
रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों का इंजन बदलने की परंपरा ही बंद करने के निर्देश दिया है ताकि ट्रेनों को ज्यादा समय तक प्लेटफार्म पर न रोकना पड़े। इसलिए उसलापुर जैसे सभी स्टेशनों से बाइपास लाइन बनाने के निर्देश दिए थे। उसलापुर स्टेशन से ट्रेनों का परिचालन किए जाने से इंजन बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

बिलासपुर स्टेशन नहीं जाएंगी ये गाड़ियां
छपरा-दुर्ग सारनाथ एक्सप्रेस, दुर्ग छपरा-सारनाथ एक्सप्रेस, दुर्ग-भोपाल अमरकंटक एक्सप्रेस, भोपाल- दुर्ग अमरकंटक एक्सप्रेस, दुर्ग-निजामुद्दीन संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, निजामुद्दीन- दुर्ग संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, दुर्ग जम्मूतवी एक्सप्रेस, जम्मूतवी- दुर्ग एक्सप्रेस शामिल है। वहीं सोमवार को संपर्क क्रांति को बिलासपुर के स्थान पर उसलापुर स्टेशन से रवाना किया गया। वहीं निजामुद्दीन से चलकर मंगलवार को बिलासपुर आने वाली संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को उसलापुर से दुर्ग के लिए रवाना किया जाएगा।

हावड़ा मुंबई मेल दादर तक चलेगी
हावड़ा से मुंबई जाने वाली हावड़ा मुंबई मेल छत्रपति शिवाजी टर्मिनल की जगह दादर तक चलेगी। इसकी वजह है कि रेलवे प्रशासन सीएसटी रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक 10 और 11 का विस्तार करने का निर्णय लिया है। रेलवे प्रशासन को ये काम 30 सितंबर 2023 तक पूरा करना है। इसलिए हावड़ा-मुंबई मेल एक्सप्रेस 30 सितंबर तक दादर स्टेशन में ही समाप्त की जाएगी। वहीं दूसरी ओर ट्रेनों के लेटलतीफी लगातार जारी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button