कानून व्यवस्था

छत्‍तीसगढ़ में ईडी की कार्रवाई, दो विधायक, कारोबारी सहित IAS की 51 करोड़ की संपत्ति सीज

रायपुर, कोयला घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए आइएएस, कारोबारी, विधायक की 51 करोड़ की संपत्ति को सीज किया है। इसमें 90 जमीन और फ्लैट, गाड़ी और ज्वेलरी शामिल है। ईडी की तरफ से बताया गया कि इसमें 90 अचल संपत्तियों, शानदार वाहन और आभूषण भी शामिल है।

प्रवर्तन निदेशालय की ओर से जारी प्रेस नोट के मुताबिक ईडी ने आइएएस, कारोबारी, विधायक की 90 अचल संपत्तियों, शानदार वाहनों, आभूषणों और 51.40 करोड़ रुपये की नकदी को अस्थायी रूप से कुर्क किया है।

छत्तीसगढ़ राज्य में अवैध कोयला लेवी जबरन वसूली घोटाले में जांच के दौरान इस मामले में फंसे व्यक्तियों के वित्तीय संबंधों का प्रत्यक्ष प्रमाण स्थापित किया गया था और पीएमएलए 2002 के तहत कुर्की की कार्रवाई के लिए अपराध या समकक्ष संपत्तियों की परत बनाकर बनाई गई संपत्ति की पहचान की गई है।

इससे पहले ईडी ने कार्रवाई करते हुए 170 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की थी। इस मामले में कुल कुर्की करीब 221.5 करोड़ रुपए हो गई है। ईडी ने आयकर विभाग की शिकायत पर दर्ज प्राथमिकी के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू की है। 145 से अधिक परिसरों में तलाशी ली गई है और अब तक 9 अभियुक्तों को पीएमएलए के तहत गिरफ्तार किया गया है। ये सभी न्यायिक हिरासत में हैं।

कोयला घोटाले में आइएएस, कारोबारी व अन्य के खिलाफ विशेष न्यायालय (पीएमएलए) में 9 दिसंबर 2022 और 30 जनवरी 2023 को अभियोजन परिवाद दायर किया गया है। ईडी की जांच से पता चला है कि इस जबरन वसूली रैकेट में 540 करोड़ रुपये के अपराध की आय अर्जित की गई थी। आगे की जांच चल रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button