Business

रायपुर-आरव्हीएच. के बीच दोहरीकरण एवं आरव्हीएच. -रायपुर स्टेशन यार्ड का आधुनिकीकरण पूर्ण; रायपुर – टिटलागढ़ अप एवं डाउन ट्रेनों का आवागमन एक साथ

0 यार्ड के आधुनिकीकरण से रायपुर स्टेशन के नवनिर्मित प्लेटफार्म नंबर 7 की सुविधा, गुढ़ियारी साइड से सीधे स्टेशन में प्रवेश, नवनिर्मित फुट ओवर ब्रिज, रायपुर – टिटलागढ़ के मध्य दोहरीकरण का कार्य संपूर्ण, गाड़ियों को चलाने की क्षमता बढ़ेगी, ट्रेनों की समयबद्धता में वृद्धि

रायपुर, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में रायपुर – आर.व्ही.एच. के बीच दोहरीकरण एवं आर.व्ही. एच. एवं रायपुर स्टेशन यार्ड का आधुनिकीकरण का कार्य सफलतापूर्वक किया गया । रायपुर रेल मंडल में रायपुर-आर.व्ही.एच. के मध्य ब्लॉक का कार्य 04 से 10 मई 2023 तक संपादित किया गया । इस आधुनिकीकरण कार्य के पूर्ण होने से रायपुर रेल मंडल के अधोसंरचना विकास के कार्य संपादित किए गए । जिससे आगामी दिनों में यात्रियों को अनेकों यात्री सुविधाओं का फायदा मिलेगा ।

 09 मई 2023 को रायपुर स्टेशन में 24 घण्टे का सम्पूर्ण ब्लॉक लेकर रायपुर यार्ड का नवीनीकरण का कार्य पूर्ण कर लिया गया । इस कार्य के फलस्वरूप रायपुर – आर.वी.एच स्टेशन के बीच एकल लाईन को दोहरीकरण लाईन में परिवर्तित  किया गया । दोहरीकरण लाईन होने से  रायपुर – टिटलागढ़ के मध्य अप एवं डाउन ट्रेनों का आवागमन साथ -साथ हो सकेगा । इसके साथ ही रायपुर स्टेशन में सन् 1998 से कार्यरत पैनल इंटरलॉकिंग (पैनल चलित सिग्नलिंग) प्रणाली को बदलकर कर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग (कंप्यूटर चलित सिग्नलिंग) प्रणाली को संस्थापित किया गया । इसके साथ रायपुर यार्ड में एक नयी लाइन क्रमांक 7 यात्रियों के लिए शुरू किया गया । इसके फलस्वरूप रायपुर में ट्रेनों के लिए लाइनों की संख्या 6 से बढ़ाकर 7 , सिग्नल की संख्या 20 से बढ़कर 28  किया, पॉइंट की संख्या 39 से बढ़ाकर 45 किया, ट्रैक सर्किट की संख्या 54 से बढ़ाकर 65 किया । रायपुर स्टेशन पहले केवल 104 सिग्नलिंग रूट का स्टेशन था जो की अब 197 सिग्नलिंग रूट का किया गया है । इससे रायपुर स्टेशन में ट्रेनों के आवागमन एवं परिचालन में काफी सुधार होगा जिसका पूरा फायदा रेल यात्रियों को प्राप्त होगा ।

    रायपुर स्टेशन से बहुत ही सुचारू रूप से ट्रेनों के परिचालनों के लिए रायपुर यार्ड के आधुनिकीकरण कार्य के दौरान चार नंबर 1 इन 12 पॉइंट्स एवं क्रॉसिंग , दो नंबर 1 इन 8.5 पॉइंट्स एवं क्रॉसिंग एवं 5 नंबर डीलिटिंग स्विच को लगाकर कार्य किया गया । जिससे ट्रेन के आवागमन में किसी तरह का व्यवधान नहीं हो तथा जो ट्रेनें आउटर में आकर खड़ी रहती थी उसका भी निष्पादन भी किया गया ,जिससे यात्रियों को किसी भी प्रकार के कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा एवं अपने समय से गंतव्य पर पहुंच सकेंगे ।

   रायपुर – आर.व्ही.एच. के बीच दोहरीकरण एवं आर.व्ही. एच. एवं रायपुर स्टेशन यार्ड का आधुनिकीकरण का कार्य  से लाइन नंबर 7 का 1.06 RKM विद्युतीकरण संपन्न किया गया । रायपुर स्टेशन से लखोली तक 31.34 किलोमीटर नई विद्युतीकरण लाइन सफलतापूर्वक संपन्न किया गया । इसके  फलस्वरूप सभी दिशाओ  से विद्युत लोकोमोटिव का संचालन सरल हुआ ।

   उरकुरा में यात्रियों की सुविधाओं के गर्मी-धुप से बचने हेतु अस्थाई शेड़ ,ठन्डे पानी हेतु वाटर कूलर एवं उरकुरा से रायपुर स्टेशनों के लिए 30 बसों का आयोजन किया गया एवं लगभग 260 ट्रिप कराई गई । यात्रियों की सुविधाओं,सही गाइडेंस हेतु हेल्प बूथ लगाये गए एवं किसी भी यात्रियों को कोई भी तकलीफ न हो इसके लिए अधिक से अधिक संख्या में कर्मचारियों की ड्यूटी तैनात की गई । मेडिकल एवं चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई गई एवं साथ ही व्हील चेयर की सुविधा भी रखी गई थी ।  रायपुर स्टेशन से लगभग 15,000 एवं उरकुरा स्टेशन से 25,000 रेल यात्रियों को सफलतापूर्वक मूवमेंट कराया गया । इस दौरान लगभग 52 ट्रेनों का मूवमेंट कराया गया इसके साथ ही गुड्स ट्रेनों का भी परिचालन किया गया । 

     यार्ड के आधुनिकीकरण का कार्य रायपुर मंडल एवं आर.वी.एन.एल द्वारा संयुक्त रूप से समन्वय के साथ निष्पादित किया गया । दोहरीकरण का कार्य आर.वी.एन.एल  एवं यार्ड री-मॉडलिंग का कार्य विभिन्न एजेंसियों की सहायता से कराया गया । इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास तथा गाड़ियों के गतिशील परिचालन हेतु आयुक्त, रेलवे सेफ्टी श्री ए एम चौधरी द्वारा उपरोक्त कार्यों का निरीक्षण किया गया ।

     इस आधुनिकीकरण कार्य के दौरान रायपुर रेल मंडल के अधिकारियों की समर्पित टीम एक सप्ताह से अधिक समय से दिन- रात काम कर रही थी । रायपुर रेल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक संजीव कुमार इस ब्लॉक के दौरान रायपुर एवं उरकुरा स्टेशन पर उपस्थित रह कर कार्यो का जायजा लेते रहे । इसके साथ ही यात्रियों को किसी भी कठिनाईयों सामना न करना पड़े एवं यात्रियों का मूवमेंट सफलतापूर्वक कराया जा सके इसीलिए उरकुरा स्टेशन पर अपर मंडल रेल प्रबंधक लोकेश विश्नोई ,वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक डॉ. विपिन वैष्णव, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक पुलकित सिंघल उपस्थित रहे । उरकुरा रेलवे स्टेशन पर गुरुद्वारा कमेटी- उरकुरा ने भी इस दौरान लंगर चलाकर सहायता कर अपना योगदान दिया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button