Uncategorized

अफसरों से कलेक्टर बोले- किसानों को चक्कर नहीं काटना पडे इसलिए लंबित राजस्व मामले तेजी से निपटाएं; अवैध प्लाटिंग के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करें

0 कलेक्टर डॉ.भुरे ने ली राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक

रायपुर, कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे ने आज यहां कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रास सभाकक्ष में जिले के सभी राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक सभी राजस्व अधिकारियों को नागरिकों की सुविधा और समस्याओं के समाधान के लिए राजस्व मामलों का निराकरण यथासंभव निर्धारित समय-सीमा में करने के कडे़ निर्देंश दिए। डॉ. भुरे ने जमीन से जुड़े सभी अविवादित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, राजस्व वसूली और डायवर्सन आदि के प्रकरणों को निर्धारित समय-सीमा में ही निराकृत करने को कहा। बैठक में उन्होंने अधिकारियों से कहा कि किसानों, ग्रामीणों या अन्य किसी भी नागरिक को अपने जमीन संबंधी मामलों के लिए बेवजह कार्यालयों के चक्कर न काटना पड़े, इसलिए सभी प्रकरणों का लोकहित में समय-सीमा में निराकरण किया जाए। 

कलेक्टर ने जनदर्शन और समय सीमा  के लंबित प्रकरणों की जानकारी संबंधित अधिकारियों  से लेकर उन्हें निर्देेशित किया। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को सभी लंबित प्रकरणों का भौतिक सत्यापन कर प्राथमिकता क्रम में निपटारा करने और इसकी हर हफ्ते मॉनिटरिंग करने के निर्देंश दिए। डॉ. भुरे ने लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से आय, जाति, निवास आदि प्रमाण-पत्र बनाने के लिए मिले आवेदनों का भी शासन द्वारा निर्धारित समय-सीमा के भीतर ही निराकरण करने के निर्देंश दिए।

बैठक में बताया गया कि रायपुर जिले में राजस्व प्रकरणों के निराकरण में तेजी आई है। कलेक्टर ने अगले एक महीने में अधिक से अधिक प्रकरणों के निराकरण का लक्ष्य निर्धारित कर कार्ययोजना अनुसार कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में अवैध प्लाटिंग के विरूद्ध कार्रवाई जारी रखें। इस संबंध में उन्होंने सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों, तहसीलदारों को अवैध प्लाटिंग के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने के निर्देंश दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button