कानून व्यवस्था

भीषण गर्मी में मछली पकडने के लिए बहा दिया डेम का छह फ़ीट पानी; वन्यप्राणी बुझाते थे प्यास

अंबिकापुर, सरगुजा के जशपुर जिले में मछली मारने के चक्कर में ग्रामीणों ने डेम में जमा 6 फीट से अधिक पानी को गेट खोल कर बहा दिया। डेम की तस्वीर इंटरनेट मिडिया में तेजी से वायरल हो रही है। इस डेम का निर्माण बादलखोल अभ्यारण्य क्षेत्र में जंगली जानवरों की प्यास बुझाने के लिए किया गया था।

मामला जिले के बादलखोल अभ्यारण्य क्षेत्र का है। जानकारी के अनुसार,बादलखोल अभ्यारण्य क्षेत्र में स्थित गायलुंगा के आश्रित बस्ती लुम्बालता में अभ्यारण्य की ओर से एक डेम का निर्माण किया गया है। इस डेम में जमा पानी का उपयोग,अभ्यारण्य में रहने वाले जंगली जानवरों द्वारा किया जाता है। लुम्बालता का यह डेम मंगलवार को उस समय चर्चा में आया जब क्षेत्र के कुछ लोगों ने सूखे हुए डेम की तस्वीर इंटरनेट मिडिया में वायरल करते हुए दावा किया कि मछली मारने के चक्कर में स्थानीय ग्रामीणों ने इसमें जमा 6 फिट से अधिक पानी का गेट खोल कर बहा दिया।

दावा किया जा रहा है कि डेम में पानी जमा करने के लिए,लकड़ी का गेट लगाया गया है। इसी गेट को खोल कर पानी बहा दिया गया है। तस्वीर वायरल होने के बाद बादलखोल अभ्यारण्य के एसडीओ विजय भूषण ने मामले की जांच की बात कही है। उल्लेखनीय है कि इस घटना से पहले जिला मुख्यालय जशपुर में स्थित बांकी नदी में जमा पानी को भी इसी तरह बहा कर बर्बाद करने का मामला सामने आया था। लेकिन इस मामले में अब तक न तो कोई जांच हुई है और ना ही कार्रवाई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button