राज्यशासन

पटवारियों ने अब काला कपड़ा पहनकर जताया विरोध ; राजस्व कार्य प्रभावित

रायपुर, नवा रायपुर स्थित तूता धरना स्थल पर पटवारियों ने काला कपड़ा पहनकर विरोध प्रदर्शन किया है। मंगलवार को इन्होंने जमकर नारेबाजी भी की है। ये राजस्व पटवारी संघ के सदस्य बीते 16 दिन से प्रदेश स्तर में अनिश्चितकालीन धरना दे रहे हैं। इस प्रदर्शन का प्रभाव पूरे राजस्व विभाग में देखने को मिल रहा है। सरकार के राजस्व और रजिस्ट्री से जुड़े कई काम प्रभावित हो रहे हैं।

इसके अलावा छत्तीसगढ़ के बाकी जिलों के भी 5 हजार पटवारी भी 15 मई से हड़ताल पर चल रहे हैं। इनके हड़ताल में जाने से लोगों के राजस्व और जमीन संबंधी काम लगातार प्रभावित हो रहे हैं। रायपुर जिला पटवारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष कमलेश तिवारी ने बताया की शासन को जल्द ही हमारी मांगों पर विचार कर उसे पूरा करना चाहिए।

दरअसल इन पटवारियों की 8 सूत्रीय मांग है कि वरिष्ठता के आधार पर पटवारियों को राजस्व निरीक्षक के पद पर प्रमोशन किया जाए, विभागीय जांच के बिना किसी भी पटवारी पर एफआईआर दर्ज ना हो, महंगाई और स्टेश्नरी के लिए हर महीने भत्ते के तौर पर दिए जाएं, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पटवारियों को भी नक्सल भत्ता दिया जाए, मुख्यालय निवास की बाध्यता समाप्त हो, अतिरिक्त हलके के प्रभार के लिए पटवारियों को अतिरिक्त राशि भत्ते के रूप में दिया जाए और वेतन विसंगतियों को दूर किया जाए। अपनी 8 सूत्रीय मांगों को लेकर इसके पहले इन्होंने 1 दिन का सांकेतिक धरना भी दिया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button