World

10 साल पुराना हो गया है आपका आधार कार्ड ?; फ्री में इस तारीख तक करें अपडेट

नई दिल्ली, भारत में आधार कार्ड बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट के रूप में काम आता है। आज के वक्त में आधार कार्ड बेहद जरूरी दस्तावेज है। अगर आपका आधार कार्ड 10 साल से भी ज्यादा पुराना है और आपने उसे एक बार भी अपडेट नहीं कराया है तो आपको ये काम जल्द ही करा लेना चाहिए। आप आधार कार्ड को आधार सेंटर या फिर ऑनलाइन भी अपडेट करवा सकते हैं। सरकार ने लोगों को आधार कार्ड फ्री में अपडेट करने की सुविधा दी है। ये सुविधा 14 जून 2023 तक ही मौजूद है। इसके बाद आपको आधार अपडेट करने के लिए चार्ज देना होगा।

आप इस सुविधा में अपना आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं।

यहां करवाएं अपना आधार कार्ड अपडेट

आप अपनेआधार कार्ड को myaadhaar.uidai.gov.in पर जाकर भी अपडेट कर सकते हैं। अगर आप कॉमन सर्विस सेंटर या फिर आधार केंद्र के जरिए अपने आधार को अपडेट कराते हैं तो इसके लिए आपको 50 रुपये का चार्ज देना होगा। इसकी जानकारी यूआईडीएआई UIDAI ने करके दी थी। उनके ट्वीट के मुताबिक अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पहले बना था और आपने अभी तक उसे अपडेट नहीं करवाया है तो आपको अपना आधार कार्ड पर डेमोग्राफिक डिटेल को जरूर अपडेट करवा देना चाहिए।

14 जून तक फ्री में करें अपडेट

सभी आधार यूजर्स 14 जून तक अपने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट कर सकते हैं। आप केवल ऑनलाइन ही आधार को अपडेट कर सकते हैं। आप केवल माई आधार पोर्टल के जरिए ही फ्री में आधार अपडेशन का फायदा उठा सकते हैं। अगर आप आधार सेंटर जाकर अपना आधार अपडेट करते हैं तो आपको 50 रुपये की फीस देनी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button