कानून व्यवस्था

शराब घोटाले में अरविंद सिंह को 3 दिन की रिमांड; ईडी की निगरानी में क्रिया-कर्म में शामिल होने की अनुमति

रायपुर,  छत्‍तीसगढ़ में 2000 करोड़ रुपये के शराब घोटाला प्रकरण में पकड़े गए ट्रांसपोर्टर अरविंद सिंह को ईडी ने कोर्ट में पेश किया। अरविंद सिंह को विशेष न्यायाधीश अजय सिंह राजपूत की कोर्ट में पेश किया गया। जहां से अरविंद सिंह को 3 दिन की रिमांड पर ईडी को सौंपा गया। बता दें तीनों दिन रिमांड के दौरान 1 घंटे क्रिया-कर्म के कार्यक्रमों में ईडी की निगरानी में शामिल होने की अनुमति मिली है। ईडी अपनी सुरक्षा में अरविंद को घर लेकर जायेगी।

कोर्ट ने अरविंद सिंह को अपने माता के निधन के बाद धार्मिक अनुष्ठान में शामिल होने के लिए आज मंगलवार शाम को 5 से 6 एक घंटे और बुधवार 14 जून को सुबह 7 से 8 बजे एक घंटे शामिल होने के अनुमति दी है। इसके अलावा आबकारी घोटाले में जेल में बंद पप्पू ढिल्लन, एपी त्रिपाठी समेत अन्य को कोर्ट में पेश किया। जहां से सभी आरोपितों को 15 दिन की न्यायिक रिमांड पर 24 जून तक जेल भेज दिया गया है।

गौरतलब है कि सोमवार 12 जून को शराब घोटाले के मामले में फरार चल रहे ट्रांसपोर्टर अरविंद सिंह को भिलाई के रामनगर मुक्तिधाम सुपेला से ईडी सोमवार को पकड़कर अपने साथ ले गई है। अरविंद सिंह की मां कलावती देवी का रविवार को निधन हो गया था और सोमवार को अंतिम संस्कार किया गया है। रामनगर मुक्तिधाम में अरविंद सिंह ने अपनी मां को मुखाग्नि दी। इसके बाद वहां पर सीआरपीएफ के साथ पहुंचे ईडी के अफसरों ने बलपूर्वक अरविंद सिंह को पकड़ा।

इस दौरान ईडी के द्वारा अरविंद सिंह को अंतिम संस्कार के पश्चात दो मिनट की श्रद्धांजलि भी अर्पित करने का अवसर नहीं दिया जा रहा था, लेकिन अंतिम संस्कार में शामिल शहर की बड़ी राजनीतिक हस्तियों के आग्रह पर ईडी के द्वारा अरविंद सिंह को श्रद्धांजलि सभा में शामिल होकर दो मिनट मौन रखने की स्वीकृति दी गई। परिजनों के आग्रह के बाद भी अरविंद सिंह को कपड़े बदलने तक का अवसर नहीं दिया गया। ईडी अपने साथ अंतिम संस्कार के दौरान पहने गए वस्त्रों के साथ अरविंद को उसी की गाड़ी में पहले खुर्सीपार स्थित निवास लेकर गई और वहां से उसे ईडी के अफसर अपनी गाड़ी में लेकर रायपुर निकल गए। रामनगर मुक्तिधाम में जब अपनी मां के अंतिम संस्कार में कलश में पानी लेकर चिता के अरविंद सिंह फेरे ले रहा था, तभी ईडी की टीम लगभग सवा 12 बजे रामनगर मुक्तिधाम पहुंच गई। चिता को आग देने के बाद ईडी अधिकारी ने अरविंद सिंह से कुछ बात की और अपने साथ ईडी दफ्तर ले गए।

मुक्तिधाम में ईडी के अफसर एवं सीआरपीएफ के जवानों सहित करीब 15 की संख्या में टीम पहुंची थी। बता दें कि अरविंद सिंह की मां के अंतिम संस्कार में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष प्रेम प्रकाश पांडेय, विधायक देवेंद्र यादव सहित अनेक राजनीतिक लोग और ट्रांसपोर्टर्स शामिल हुए थे। अंतिम संस्कार के रिवाज हो रहे थे। रामनगर भिलाई मुक्तिधाम पहुंची ईडी की टीम ने वीडियोग्राफी भी की। जिसे कुछ लोगों की आपत्ति बाद ईडी अफसर ने वीडियो बंद करने का आदेश सीआरपीएफ जवानों को दिया।

 बता दें कि भिलाई का शराब ट्रांसपोर्टर अरविंद सिंह भिलाई इस्पात संयंत्र का कर्मी भी है। ट्रांसपोर्ट एंड डीजल ( टीएंडडी ) डिपार्टमेंट में मास्टर आपरेटर के पद पर कार्यरत है।अरविंद सिंह ने व्यवसाय करने के लिए बाकायदा भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन से तीन वर्ष का अवकाश भी ले रखा है। अरविंद सिंह के द्वारा एक अप्रैल 2020 को व्यवसाय करने के लिए 36 महीने अर्थात 3 वर्ष के लिए अवकाश लिया गया था। उसे 31 मार्च 2023 को ड्यूटी ज्वाइन करना था, परंतु अभी तक ज्वाइनिंग नहीं दी है।

2000 करोड़ शराब घोटाले के मामले में फरार चल रहे अरविंद सिंह को भिलाई के रामनगर मुक्तिधाम सुपेला से ईडी ने गिरफ्तार कर रायपुर लाई है। बता दें कि अरविंद सिंह की मां कलावती देवी का रविवार को निधन हो गया था और सोमवार को अंतिम संस्कार किया गया। रामनगर मुक्तिधाम में अरविंद सिंह ने अपनी मां को मुखाग्नि दी। इसके बाद वहां पर सीआरपीएफ के साथ पहुंचे ईडी के लोगों ने अरविंद सिंह को गिरफ्तार कर लिया। बताया जा रहा है कि ईडी के पचपेडी नाका स्थिति कार्यालय में पूछताछ कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button