World

मानसून से पहले एमपी समेत 7 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी; छत्तीसगढ में लू चलने के आसार

नईदिल्ली, चक्रवाती तूफान बिपरजॉय भले ही गुजर गया हो, लेकिन गुजरात और राजस्थान में इसका असर अभी भी नजर आ रहा है। ताजा खबर यह है कि आईएमडी ने 7 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

जिन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है उनमें गुजरात और राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश भी शामिल है। तीनों राज्यों में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के कारण बारिश होगी। वहीं तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल और मेघालय में भी अगले 2 दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

आईएमडी के अनुसार, अगले 3 से 4 दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा, विदर्भ, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में गंभीर लू की स्थिति रहने की संभावना है। अगले 3 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव की स्थिति जारी रहेगी और 3 दिनों के बाद धीरे-धीरे राहत मिलने की संभावना है।

आज भी देश के कई हिस्सों में भीषण लू का कहर जारी रहने वाला है।आईएमडी ने छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यमन के कुछ हिस्सों में गंभीर लू (Heat Wave) के हालात बनने की संभावना जताई है। वहीं गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, विदर्भ पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, तेलंगाना के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की उम्मीद है। लू को लेकर आईएमडी ने इल राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जबकि छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में आज रात भी गर्म रहने की संभावना है।}

दक्षिण भारत में अगले पांच दिनों के दौरान गरज के साथ छींटे पड़ने और बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आईएमडी की ताजा बुलेटिन के अनुसार, 18 जून और 19 जून को तमिलनाडु में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होगी, जबकि केरल में 18 जून से 21 जून तक भारी बारिश होने की संभावना है। 19 जून से 21 जून तक दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश की संभावना है।

इसी तरह भविष्यवाणी है कि मेघालय में 18 जून से 19 जून तक अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि अगले 5 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button